Blog single photo

जापान ने बनाई लकड़ी की अनोखी कार, जानें खासियत

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का फोकस इन दिनों हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वीइकल्स डिवेलप करने पर है। दुनिया के कई देश भी इलेक्ट्रिक कारों पर जोर दे रहे हैं। इस बीच, जापान ने आगे निकलते हुए एक खास कार बनाई है

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(6 नवंबर): ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री का फोकस इन दिनों हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वीइकल्स डेवलप करने पर है। दुनिया के कई देश भी इलेक्ट्रिक कारों पर जोर दे रहे हैं। इस बीच, जापान ने आगे निकलते हुए एक खास कार बनाई है, जो कि कहीं ज्यादा इको-फ्रेंडली है। जापान ने एक कॉन्सेप्ट कार डिवेलप की है, जिसका ज्यादातर हिस्सा लकड़ी से बना हुआ है। कॉन्सेप्ट कार नैनो सेल्युलोज वीइकल को टोक्यो मोटर शो 2019 में पेश किया गया है। इस कार को कंपनियों और यूनिवर्सिटीज के एक कंसोर्शियम ने डिवेलप किया है, जिसे जापान की एनवायरमेंट मिनिस्ट्री ने 2016 में बनाया था।

नैनो सेल्युलोज वीइकल (NCV) का कॉन्सेप्ट काफी मॉडर्न है। Carscoops के मुताबिक, यह कार सेल्युलोज नैनो फाइबर (CNF) का इस्तेमाल करते हुए बनाई गई है। यह फाइबर मैटीरियल लकड़ी, एग्रीकल्चरल वेस्ट और दूसरे ऑर्गेनिक मैटीरियल से बनता है। सेल्युलोज नैनो फाइबर, स्टील के वजन का 20 फीसदी ही होता है, लेकिन यह 5 गुना ज्यादा मजबूत होता है। इसका इस्तेमाल इंजीनियरिंग मैटीरियल के रूप में किया जाता है। इस कार के बॉडी वर्क में सेल्युलोज नैनो फाइबर का इस्तेमाल किया गया है।

बटरफ्लाई डोर के साथ गजब का एक्सटीरियर डिजाइन

लकड़ी से बनी यह कॉन्सेप्ट कार, सुपरकार की तरह दिखती है। बटरफ्लाई डोर के साथ कार का एक्सटीरियर डिजाइन और शॉर्प-कट एंगल्स इसे लैम्बोर्गिनी या पागिनी जैसा लुक देते हैं। हालांकि, इसका इंटीरियर काफी ट्रेडिशनल है। इसमें एक्चुअल वुडेन डैशबोर्ड, व्हाइट किमोनो-एस्क्यू सीट दी गई हैं। जहां तक इस कार की स्पीड की बात तो इसकी टॉप स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटे है। यह कार हाइड्रोजन फ्यूल सेल्स से पावर्ड है।

Tags :

NEXT STORY
Top