भारत में लॉन्च हुए 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए कितनी है कीमत

SCOTER

न्यूज 24 ब्यूरो, ब्यूरो, नई दिल्ली(22 जुलाई): देश में सफर को सस्ता करने के लिए इलेक्ट्रिक गाड़ियों को तेजी से लॉन्च किया जा रहा है। यही वजह है कि लगातार देश में इलेक्ट्रिक टू-वीलर बनाने वाली कंपनियों की संख्या भी बढ़ रही है। अब इसमें एक नया नाम पुणे की स्टार्ट-अप कंपनी Techo Electra का जुड़ गया है। टेक्नो इलेक्ट्रा ने तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं। Neo, Raptor और Emerge नाम से बाजार में उतारे गए इन स्कूटर्स की कीमत क्रमश: 43,967 रुपये, 60,771 रुपये और 72,247 रुपये है। इन तीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में निओ एंट्री लेवल, रैप्टर मिड-रेंज और इमर्ज कंपनी का फ्लैगशिप स्कूटर है। टेक्नो इलेक्ट्रा ने इन तीनों स्कूटर में हब-माउंटेड BLDC मोटर दिया है, जो 250 वॉट का है। निओ और रैप्टर में लीड एसिड बैटरी पैक और इमर्ज में लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। तीनों स्कूटर के बैटरी पैक पोर्टेबल हैं।

SCOTER

फुल चार्जिंग में लगेगा समय

निओ स्कूटर को फुल चार्ज करने में 4-6 घंटे, रैप्टर को 6-8 घंटे और इमर्ज को फुल चार्ज करने में 4-5 घंटे का समय लगेगा। रेंज की बात करें, तो फुल चार्ज होने पर निओ 60 किलोमीटर तक, रैप्टर 90 किलोमीटर तक और इमर्ज 80 किलोमीटर तक चल सकता है।

SCOTER

डिजाइन और फीचर्स

निओ और रैप्टर स्कूटर को मॉडर्न लुक दिया गया है। इन दोनों स्कूटर्स में होंडा डिओ से प्रेरित ऐप्रन माउंटेड हेडलैम्प हैं। वहीं, कंपनी के टॉप मॉडल इमर्ज को रेट्रो क्लासिक डिजाइन दी गई है। तीनों स्कूटर्स में एलईडी हेडलाइट्स, यूएसबी चार्जिंग और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स हैं। रैप्टर और इमर्ज इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्रंट डिस्क ब्रेक और रिवर्सिंग फंक्शन से लैस हैं। वहीं, एंट्री लेवल मॉडल निओ में दोनों तरफ ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। इमर्ज स्कूटर में पूरी तरह डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी है।