इलेक्ट्रिक Spock स्कूटर भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और खासियत

scoter

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(1 जुलाई): ऑटोमोबाइल सेक्टर में धीरे धीरे इलेक्ट्रिक वीकल्स की संख्या बढ़ती जा रही है। आने वाले अगले एक दशक में भारत में इलेक्ट्रिक वीकल्स की संख्या में बड़े स्तर बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। भारत में इस सेगमेंट में अब Li-ions इलेक्ट्रिक सॉलूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने दस्तक दी है। कंपनी ने भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है। इस स्कूटर का नाम स्पॉक है, स्कूटर की ऑन रोड कीमत 65,000 से 99,000 तक है।

हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-वीलर

स्पॉक एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक टू-वीलर है। इस स्कूटर को लेटेस्ट जनरेशन 2.9 kwh लीथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है। स्कूटर में पावर सप्लाई के लिए BLDC हब मोटर दिया गया है जो 1.2 kW की पावर सप्लाई करता है। इस मोटर की मैक्सिमम पावर 2.1kW है। इंजन का अधिकतम टॉर्क आउटपुट 230 Nm है।

सिंगल चार्ज पर 130 किमी की रेंज

इस स्कूटर की मैक्सिमम स्पीड 45 Kmph है। यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 50 से 130 किमी तक दूरी तय कर सकता है। 72V 40AH लीथियम बैटरी से इकॉनमी मोड में 130 किमी की दूरी तय कर सकता है। पावर मोड में यह स्कूटर 100 किमी के आस पास तक की दूरी तय कर सकता है।वहीं, इस स्कूटर में बैटरी स्वैप करने का ऑप्शन भी राइडर को मिलता है। 3 घंटे में यह स्कूटर पूरी तरह चार्ज हो जाता है। बैटरी लंबे बैकअप के लिए डिजाइन की गई है। बैटरी 1200 चार्जिंग साइकल्स सपॉर्ट करती है। इस स्कूटर के लिए बुकिंग्स ओपन कर दी गई हैं और इसकी डिलिवरी इसी महीने शुरू हो जाएगी। भारत में इस स्कूटर की टक्कर Ather, Okinawa जैसे ब्रैंड्स से होगी।