गाड़ी का वीआईपी नंबर लेने के लिए नहीं काटना पड़ेगा चक्कर, जानें वजह

delhi

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(21 जून): नई कार खरीद रहे हैं और अपना VIP रजिस्ट्रेशन नंबर लेना चाहते हैं, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। अब आपको कार खरीदने के साथ आपकी पसंद का रजिस्ट्रेशन नंबर भी डीलरशिप पर आसानी से ही मिल जाएगा। दरअसल, दिल्ली सरकार का ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट '0001' या '9999' जैसे सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले 'फैन्सी' नंबर्स की नीलामी एक लाख से पांच लाख तक की भारी-भरकम रिजर्व प्राइस में करता है। अब ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट इसका दायरा बढ़ाना चाहता है। 

दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की योजना है कि राजधानी में कार खरीदते समय ही खरीदारों को उनकी पसंद का रजिस्ट्रेशन नंबर लेने की सुविधा दी जाए। हालांकि, इसमें नीलाम होने फैन्सी नंबर्स शामिल नहीं होंगे। दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके अनुसार 25 हजार रुपये देकर कार खरीदार अपनी पसंद का रजिस्ट्रेशन नंबर पा सकता है।इससे पहले अपनी पसंद का रजिस्ट्रेशन नंबर पाने के लिए कार खरीदारों को 20 हजार रुपये देने पड़ते थे। हालांकि, इसके बाद भी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के चक्कर काटने पड़ते थे। मगर अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा और कार खरीदते समय डीलरशिप पर ही अपनी पसंद का नंबर मिल जाएगा। 

ऑनलाइन पर मिलेा पसंदीदा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि रजिस्ट्रेशन नंबर कार की डीलरशिप पर ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। खरीदार बिना ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट आए ऑनलाइन अपनी पसंद का नंबर चुन सकता है। उन्होंने कहा, 'कार के लिए पेमेंट करने के बाद खरीदार को नंबर्स की एक सीरीज से रजिस्ट्रेशन नंबर चुनने का विकल्प दिया जाएगा। अपनी पसंद का रजिस्ट्रेशन नंबर चुनने के लिए खरीदार को आधे घंटे का समय मिलेगा। इसके लिए भुगतान भी ऑनलाइन ही होगा।