Hyundai Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में लॉन्च, जानें कीमत

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(9 जुलाई): ह्यूंदै मोटर्स ने मंगलवार को भारतीय बाजार में Hyundai Kona इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च कर दी। यह ह्यूंदै की भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार है और इसका लंबे समय से इंतजार हो रहा था। ह्यूंदै कोना एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक चलेगी, जो अभी आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिहाज से काफी अच्छी रेंज है। यह रेंज ARAI (ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया) से प्रमाणित है। अभी आने वाली इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिहाज से 452 इलेक्ट्रिक ह्यूंदै कोना दो वर्जन में आती है, जिनमें 39.2 kWh और 64 kWh बैटरी पैक शामिल हैं। भारत में 39.2 kWh वाला वर्जन आएगा। 39.2 kWh बैटरी पैक वाला इलेक्ट्रिक मोटर 131 bhp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। 

अधिकांश ग्लोबल रिपोर्ट्स में कहा गया है कि एक बार फुल चार्ज पर 39.2 kWh बैटरी पैक की रेंज 312 किलोमीटर और 64 kWh वाला बैटरी पैक की रेंज करीब 500 किलोमीटर है। मगर ह्यूंदै इंडिया ने साफ किया है कि भारत में आने वाली कोना इलेक्ट्रिक की रेंज 452 किलोमीटर है। ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक कार में फास्ट चार्जिंग ऑप्शन भी मिलेगा। कंपनी ने ऑफिशल साइट पर इसकी जानकारी दी है। ह्यूंदै का दावा है कि कोना इलेक्ट्रिक को मोबाइल की तरह तेजी से चार्ज किया जा सकेगा।

ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक का लुक काफ हद तक कोना के पेट्रोल-डीजल इंजन वाले मॉडल की तरह ही है। कोना के इलेक्ट्रिक वर्जन में आपको यूनीक 17-इंच अलॉय वील्ज, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, एलईडी टेललाइट्स, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग और रूफ रेल्स मिलेंगे। भारतीय बाजार में यह इलेक्टिक एसयूवी 4 सॉलिड कलर ऑप्शन (वाइट, सिल्वर, ब्लू और ब्लैक) में उपलब्ध है। इनके अलावा एक ड्यूल टोन कलर ऑप्शन (वाइट के साथ ब्लैक रूप) भी दिया गया है, जिसके लिए 20 हजार रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे।

भारतीय बाजार में आने वाली कोना इलेक्ट्रिक में 39.2 kWh बैटरी पैक दिया गया है। इस बैटरी पैक के साथ दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 136 hp का पावर और 395 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 4 ड्राइविंग मोड- इको, इको प्लस, कम्फर्ट और स्पोर्ट दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि 9.7 सेकंड्स में यह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। एक फुल चार्ज होने पर यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 452 किलोमीटर तक चलेगी। कंपनी ने इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये रखी है।

All Images:Google