Harley-Davidson की पहली इलेक्ट्रिक बाइक से 27 को उठेगा पर्दा, जानें इसकी कीमत

Image Source Google

न्यूज़ 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(24 अगस्त): Harley-Davidson अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल LiveWire को भारत में 27 अगस्त को पेश करने जा रही है। उम्मीद है कि इस दौरान कंपनी इसके ऑफिशल लॉन्च के डीटेल शेयर करेगी। Harley-Davidson LiveWire के प्रोजेक्ट को साल 2014 में प्रदर्शित किया गया था। मगर इसका प्रॉडक्शन-रेडी वर्जन (मार्केट में उतारी जाने वाली बाइक) करीब 4 साल बाद सितंबर 2018 में आ पाया। हार्ली-डेविडसन ने इस साल की शुरुआत में लाइववायर की अमेरिका में कीमत और प्री-ऑर्डर की घोषणा की थी। अमेरिकी बाजार में इसकी कीमत 29,799 डॉलर यानी करीब 21 लाख रुपये है। माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसकी कीमत 32-35 लाख रुपये के बीच होगी। कीमत के हिसाब से यह काफी महंगी इलेक्ट्रिक बाइक है, लेकिन कंपनी को उम्मीद है कि खास खूबियों के चलते इसकी बिक्री बड़ी संख्या में होगी। लाइववायर में दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 105hp का पावर और 116Nm टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह बाइक मात्र 3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। हार्ली-डेविडसन ने इस इलेक्ट्रिक बाइक को रिचार्जेबल एनर्जी स्टोरेज सिस्टम (RESS) से लैस किया है।

चार्जिंग समय और रेंज

लाइववायर इलेक्ट्रिक बाइक को सामान्य एसी वॉल सॉकिट से फुल चार्ज करने में 12.5 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का दावा है कि DC फास्ट-चार्जर से यह बाइक 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। फुल चार्ज पर लाइववायर बाइक सिटी में 235 किलोमीटर और हाइवे पर 113 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

फीचर्स

हार्ली-डेविडसन लाइववायर में पूरी तरह अजस्ट होने वाले सस्पेंशन और कुछ बेहतरीन हार्डवेयर दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 4.3-इंच का टीएफटी डिस्प्ले, एबीएस और ट्रैक्शन-कंट्रोल सिस्टम जैसे फीचर्स हैं। बाइक में 7 राइडिंग मोड्स हैं, जिनमें स्पोर्ट, रोड, रेन, रेंज और तीन कस्टम मोड्स शामिल हैं।हीरो होंडा की इन 8 बाइक को भूल गए होंगे आप