Blog single photo

भारत में छोटी डीजल गाड़ी बेचना बंद करेगी टोयोटा, जानिए इसकी वजह

जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा भारत में BS-VI इमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद छोटी डीजल कारों की बिक्री बंद करने की तैयारी में है। टोयोटा, भारत में किर्लोस्कर ग्रुप के

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 नवंबर): जापान की शुमार ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा भारत में BS-VI इमिशन नॉर्म्स लागू होने के बाद छोटी डीजल गाड़ियों की बिक्री  बंद करने की तैयारी कर रही है। टोयोटा, भारत में किर्लोस्कर ग्रुप के साथ बनाए गए ज्वाइंट वेंचर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के जरिए ऑपरेट करती है। कंपनी इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसी बड़ी यूटिलिटी वीइकल्स में डीजल फ्यूल ऑप्शंस ऑफर करना जारी रखेगी। 

1.3 लीटर डीजल इंजन बंद करेगी टोयोटा

टोयोटा अपना 1.3 लीटर डीजल इंजन बंद करेगी, जो कि फिलहाल Toyota Etios, Etios Cross, Liva और Corolla Altis में दिया गया है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक सीनियर इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव ने बताया, 'Etios सीरीज अपने लाइफ साइकल (जीवन काल) के आखिर पर है। टोयोटा, Corolla Altis के डीजल वेरियंट को बंद करेगी क्योंकि BS VI इमिशन स्टैंडर्ड ट्रैन्जिशन के बाद प्रॉडक्ट की कॉस्ट इकनॉमिक्स ग्राहकों के लिए व्यवहारिक नहीं होगी।

घट रहा है एग्जिक्यूटिव सेडान सेगमेंट

एक दूसरे व्यक्ति ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, 'दुनिया भर में टोयोटा अपनी Altis में हाइब्रिड टेक्नॉलजी अपना रही है। इंडियन मार्केट में एग्जिक्यूटिव सेडान सेगमेंट घटकर 500-600 यूनिट्स हर महीने पर पहुंच गया है। वॉल्यूम और कॉस्ट इकनॉमिक्स के हिसाब से डीजल इंजन को हायर इमिशन नॉर्म्स के मुताबिक अपग्रेड करना ठीक नहीं होगा।' इकनॉमिक टाइम्स के सवाल के जवाब में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर एन राजा ने बताया, 'हमें अब भी डीजल वेरियंट्स की डिमांड देखने को मिल रही है और फ्यूचर टेक्नॉलजी के आने तक हम इनकी मैन्युफैक्चरिंग जारी रखेंगे।'

कंपनी के वॉल्यूम में फिलहाल डीजल वीइकल्स की हिस्सेदारी 85 फीसदी है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने जनवरी-सितंबर 2019 के बीच 99,979 गाड़ियां बेची हैं। लेकिन, कंपनी की 60 फीसदी से ज्यादा सेल्स यूटिलिटी वीइकल्स इनोवा और फॉर्च्यूनर से आई है, जिनमें कंपनी डीजल फ्यूल ऑप्शंस ऑफर करना जारी रखेगी।

Tags :

NEXT STORY
Top