Blog single photo

एमजी मोटर्स भारत में जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार, जानें कीमत और खासियत

एमजी मोटर्स इंडिया भारत में अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक वीकल लाएगी। कंपनी के एक टॉप ऑफिशल ने बताया कि कंपनी भारत के ईवी मार्केट में लीडरशिप हासिल करने की कोशिश

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(14 नवंबर): पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ ऑटो कंपनिया इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च करने पर भी ज्यादा ध्यान दे रही हैं। कंपनियों क साथ-साथ लोग भी इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के प्रति ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। वहीं, अब एमजी मोटर्स इंडिया भारत में अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक वाहन को जल्द लाएगी। कंपनी के एक टॉप ऑफिशल ने बताया कि कंपनी भारत के ईवी मार्केट में लीडरशिप हासिल करने की कोशिश करेगी। कंपनी अगले महीने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी। भारत में सस्ते इलेक्ट्रिक वीकल उपलब्ध कराने के लिए कंपनी भारत में अपनी बैटरी असेंबली यूनिट भी स्थापित करेगी।

5 हजार करोड़ का निवेश करेगी कंपनी 

एमजी मोटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा ने कहा, 'हम ईवी स्पेस में अग्रणी ब्रैंड बनना चाहते हैं। हमारे पास तकनीक और प्रॉडक्ट्स हैं। ईवी में मार्केट में लीडर बनने के लिए कंपनी पहले कदम के तौर पर अपनी ZS EV की भारत में एसेंबलिंग शुरू करेगी। इसके बाद कंपनी भारत में अपनी बैटरी यूनिट भी स्थापित करेगी। छाबा ने बताया कि बैटरी ऑपरेशन में कंपनी 5,000 करोड़ का इंवेस्टमेंट करेगी।

350-400 किलोमीटर की रेंज

एमजी जेडएस ईवी में 52.5 kWh लिथियम-आयन बैटरी दिए जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार फुल चार्ज होने पर 350-400 किलोमीटर रेंज के साथ आएगी। एमजी मोटर पहले यह साफ कर चुकी है कि इसकी इलेक्ट्रिक गाड़ियां ओवर-द-एयर (OTA) टेक्नॉलजी से लैस होंगी। एमजी मोटर की यह इलेक्ट्रिक एसयूवी यूके की मार्केट में लॉन्च हो चुकी है। इसकी कीमत करीब 18.50 लाख से 20.10 लाख रुपये के बीच है। भारतीय बाजार में यह ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक को टक्कर देगी।

वहीं, कंपनी 5 दिसंबर को भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ZS EV लॉन्च करेगी। ZS EV एमजी मोटर की ZS एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन है। यह 5-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है। वेबसाइट पर जारी की गई तस्वीर में इसका साइड और फ्रंट लुक, जबकि लीक तस्वीरों में एसयूवी का रियर लुक दिख रहा है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में रैपराउंड हेडलैम्प्स व टेल लाइट्स और इंटीग्रेटेड रिफ्लेक्टर्स के साथ ड्यूल-टोन रियर बंपर दिया गया है। इसके अलावा एसयूवी में टर्न सिग्नल्स के साथ आउट साइड रियर व्यू मिरर्स (ORVM), रूफ रेल्स, शार्क फिन ऐंटीना और सिल्वर कलर में फॉक्स स्किड प्लेट्स हैं। इसका लुक काफी हद तक स्टैंडर्ड ZS एसयूवी की तरह है।

Tags :

NEXT STORY
Top