Blog single photo

सबसे तेज रफ्तार पकड़ने वाली गाड़ी की गई पेश, जानें खासियत और कीमत

दुबई मोटर शो में दुनिया की सबसे तेजी से रफ्तार पकड़ने वाली (फास्टेस्ट अक्सेलरेटिंग) कार Aspark Owl पेश की गई। यह एक इलेक्ट्रिक हाइपरकार है। इसे बनाने वाली जापान

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 नवंबर): ऑटो कंपनी अपने ग्राहकों के लिए सेल बढ़ाने के लिए डिस्काउंट के साथ-साथ नई-नई गाड़ी तो लॉन्च करती ही रहती हैं, लेकिन अब दुबई मोटर शो में दुनिया की सबसे तेजी से रफ्तार पकड़ने वाली (फास्टेस्ट अक्सेलरेटिंग) कार Aspark Owl पेश की गई। यह एक इलेक्ट्रिक हाइपरकार है। इसे बनाने वाली जापान की Aspark कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक हाइपरकार मात्र 1.69 सेकंड में 0 से 60 माइल, यानी करीब 96 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। इस इलेक्ट्रिक हाइपरकार के प्रोटोटाइप को पहली बार साल 2017 में पेश किया गया था। दुबई मोटर शो में इसके फाइनल वर्जन से पर्दा उठा है। कंपनी ऐसी सिर्फ 50 कारें बनाएगी। इस इलेक्ट्रिक हाइपरकार की कीमत 2.5 मिलियन पाउंड यानी करीब 23.15 करोड़ रुपये है।

अस्पार्क आउल में 64-किलोवाट-घंटा, लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 280 माइल, यानी करीब 450 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी टॉप स्पीड 249 माइल, यानी करीब 400 किलोमीटर प्रति घंटा है।

वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने पर नजर

पहली बार जब इस कार की घोषणा हुई थी, तब 1.921 सेकंड में 0 से 60 माइल प्रति घंटा की रफ्तार का दावा किया गया था। अब फाइनल प्रॉडक्शन की 0 से 60 माइल प्रति घंटा की रफ्तार 1.69 सेकंड में है। कंपनी का दावा है कि यह हाइपरकार अगले साल की शुरुआत में जर्मनी के चर्चित रेस ट्रैक पर सबसे तेज लैप के वर्ल्ड रेकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेगी।

फ्यूचरिस्टिक डिजाइन

अस्पार्क आउल के फ्रंट वील्ज पर भारी आर्च के साथ कार की डिजाइन काफी फ्यूचरिस्टिक है। हालांकि, इसका इंटीरियर बिना किसी असिस्टेड-ड्राइविंग सिस्टम के साथ काफी सरल है। यह शानदार कार कार्बन फाइबर पैनल से बनी है। बता दें कि दुबई मोटर शो का आयोजन 12-16 नवंबर के बीच हुआ था।

Tags :

NEXT STORY
Top