चार दिनों के भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई PM टर्नबुल

नई दिल्ली (9 अप्रैल): आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री माल्कॉल्मे टर्नबुल अपनी चार दिने के भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने उनका स्वागत किया।

इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच बायो फ्यूल, क्लीरन कोल, समेत नवीकरणीय ऊर्जा पर भी विचार विमर्श होना है। टर्नबुल की यह यात्रा भारत के साथ विभिन्न क्षेत्रों में रिश्तों को और मजबूत बनाने का एक अवसर होगा। इस दौरान व्यापार, रक्षा, शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में विचार विमर्श हो सकता है। इसके अलावा सुरक्षा, पर्यावरण, खेल, तकनीक, विज्ञान और स्वास्थ्य सेवाओं के मुद्दे पर भी कुछ एमओयू साइन किए जाएंगे।  गौरतलब है कि आस्ट्रेसलियन प्रधानमंत्री टर्नबुल पहली बार भारत आए हैं।


हालांकि इससे पहले 2015 में जी-20 सम्मेलन के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाक हो चुकी है। टर्नबुल का कल आधिकारिक तौर पर राष्ट्रेपति भवन में स्वापगत किया जाएगा। इसके बाद दोनों देशों के प्रतिनिधिस्तिर की वार्ता का दौर शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल चीन में जी-20 देशों की बैठक के दौरान टर्नबुल को आमंत्रित किया था।