BREAKING: ऑस्ट्रेलियन ओपन के नए बादशाह बने फेडरर, नडाल को कड़े मुकाबले में हराया

मेलबर्न (28 जनवरी): रोजर फेडरर ने 2017 के ऑस्ट्रेलियन ओपन पर कब्जा कर लिया है। ने कड़े मुकाबले में  6-4, 6-3, 6-1, 6-3 और से कब्जा कर लिया है।

रोजर फेडरर ने पहला सेट 6-4 से जीता तो राफेल नडाल ने दूसरा सेट 6-3 से अपने नाम किया। फेडरर ने तीसरा सेट 6-1 से अपने नाम किया। पिछड़ने के बाद वापसी कर नडाल ने चौथा सेट 6-3 से जीता और मैच में 2-2 की बराबरी की। वहीं पांचवे सेट में

पहले सेट में अच्छा संघर्ष देखने को मिला। छठे गेम तक दोनों खिलाडि़यों ने अपनी-अपनी सर्विस बरकरार रखी। फेडरर ने सातवें गेम में नडाल की सर्विस भंग की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने 34 मिनटों में यह सेट 6-4 से अपने नाम किया।

दूसरे सेट में नडाल ने धमाकेदार शुरुआत की। उन्होंने दूसरे और चौथे गेम में फेडरर की सर्विस भंग कर एक समय 4-0 की बढ़त बनाई थी। फेडरर ने पांचवें गेम में नडाल की सर्विस भंग की लेकिन उनके प्रयास नाकाफी साबित हुए। नडाल ने यह सेट 6-3 से जीतकर मैच में 1-1 की बराबरी कर ली।

दूसरा सेट हारने के बाद तीसरे सेट में फेडरर ने जबर्दस्त वापसी की। उन्होंने दूसरे और छठे गेम में नडाल की सर्विस भंग की और 5-1 की बढ़त बनाई। फेडरर ने इसके बाद सातवें गेम में सर्विस बरकरार रखते हुए इस सेट को आसानी से 6-1 से जीतकर मैच में 2-1 की बढ़त बनाई।

नडाल ने घायल शेर की तरह चौथे सेट में वापसी की। उन्होंने इस सेट के चौथे गेम में फेडरर की सर्विस भंगकर 3-1 की बढ़त बनाई और फिर अपने सर्विस गेम जीतते हुए यह सेट 6-3 से अपने नाम की।

2011 फ्रेंच ओपन के बाद फेडरर और नडाल पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में आमने-सामने थे। वहीं मेलबर्न में दोनों एक-दूसर के खिलाफ आठ साल बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में मुकाबला था।

फेडरर ने अबतक कुल 18 ग्रैंड स्लेम सिंगल्स खिताब जीते हैं, वहीं नडाल 14 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

नडाल और फेडरर नौवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में आमने-सामने थे। अब तक दोनों के बीच हुए ग्रैंड स्लैम फाइनल में 6 बार नडाल ने बाजी मारी, जबकि फेडरर 3 बार ही जीत पाए।