भारत आने से ठीक पहले सामने आया कंगारूओं का सबसे बड़ा डर...

वैभव भोला, नई दिल्ली (6 फरवरी): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज अब दूर नहीं है। दोनों ही टीमों ने साल 2017 की सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज की तैयारी अभी से शुरु कर दी है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को कोहली के फिरकी अटैक का डर अभी से सता रहा है। क्योंकि पिछले 2 साल में जो भी टीम टेस्ट सीरीज खेलने भारत आई है, उनका हाल अश्विन एंड कंपनी ने बेहाल ही किया है। 

भारत में टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत है उनका स्पिन डिपार्टमेंट, जिसके आगे बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी बोना ही साबित हुआ है।

2015 में द.अफ्रीका के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में अश्विन और जडेजा ने सबसे ज्यादा 31 और 23 विकेट झटके थे। साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में भी अश्विन और जडेजा ने ही सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। अश्विन के खाते में 27 और जडेजा के खाते में 14 विकेट आए थे तो वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी अश्विन और जडेजा 28 और 26 विकेट के साथ टॉप पर रहे थे।

इन आंकड़ों को देखकर एक बात को पूरी तरह से साफ है कि भारत में स्पिन का सामना करना एक बहुत बड़ी चुनौती है। पिछले दौरे में भी ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 4-0 से हार का सामना करना पड़ा था और जिस तरह से अश्विन और जडेजा गेंदबाजी कर रहे हैं उससे तो ऐसा ही लग रहा है कि इस बार भी कंगारुओं को 4-0 से ही मुंह की खानी पड़ेगी।