रोहित-कोहली की मेहनत बेकार, पर्थ वनडे में इंडिया की करारी हार

पर्थ (12 जनवरी): पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 309 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट खोकर 49 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

ऑस्ट्रेलिया के हीरो रहे स्मिथ और बैली टीम ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही। डेब्यू स्टार बरिंदर सरन ने महज 21 रन पर ऑस्ट्रेलिया के दो सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद बेली (112) और कप्तान स्मिथ (149) ने मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 280 तक लेकर गए। इसके बाद जॉर्ज बेली (112) को आर. अश्विन ने भुवेनश्वर कुमार के हाथों कैच आउट कराया। बेली ने 120 बॉल में 7 चौके और दो छक्के लगाए।

बरिंदर सरन की घातक गेंदबाजी सीरीज के पहले वनडे मैच में डेब्यू कर रहे बरिंदर सरन ने अपनी घातक गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सलामी जोड़ी डेविड वार्नर (0 रन) और फींच को (8 रन) पर पवेलियन भेजा। वहीं कप्तान स्मिथ को 149 को कोहली के हाथों कैच कराया।

टीम इंडिया ने दिया 310 रन का टारगेट, रोहित ने बनाए नाबद 171 रन इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 310 रन का टारगेट दिया है। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने (171 रन नाबाद) की धमाकेदार पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और 7 छक्के जड़े। उनके अलावा रवींद्र जडेजा (10) नॉट आउट लौटे।

खराब शुरुआत के बाद धमाकेदार बल्लेबाजी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को धवन के रूप में पहला झटका लगा। टीम के 38 रन के स्कोर पर वो हेजलवुड की गेंद पर मिचेल मार्श के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद बैटिंग करने आए कोहली ने 91 रन की शानदार पारी खेली और रोहित शर्मा के साथ 207 रन की धमाकेदार पार्टनरशिप की।

एक बार फिर फेल हुए धोनी कोहली के आउट होने के बाद आए धोनी ने पहली ही गेंद पर चौका जड़ा। लेकिन वो अपनी पारी को एक बड़ी पारी में नहीं बदल सके और महज 18 रन बनाकर फल्कनर की बॉल पर बॉलैंड के हाथों कैच आउट हो गए। इससे पहले विराट कोहली (91 रन) बनाकर आउट हुए। विराट ने 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से ये 91 रन बनाए।

रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी टीम इंडिया के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 163 गेंदों में नाबाद 171 रन की धमाकेदार पारी खेली। उन्होंने 36वें ओवर में 122 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। इसके बाद महज 41 गेंदों में उन्होंने अगले 71 रन बना डाले। यह उनका 9वां शतक है और ऑस्ट्रेलिया में तीसरा शतक है। इसके साथ ही रोहित ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। ऑस्ट्रेलिया में उनके अलावा वीवीएस लक्षमण ने तीन शतक लगाए हैं।

200 रन की धमाकेदार पार्टनरशिप विराट और रोहित ने मिलकर 218 गेंदों में 200 रनों की पार्टनरशिप पूरी की। इससे पहले 150 रन की पार्टनरशिप उन्होंने 178 गेंदों में पूरी की थी। यानि कि 150 से 200 तक पहुंचने के लिए दोंनो खिलाड़ियों ने केवल 38 गेंदों का सामना किया।

टीमें ऑस्ट्रेलिया : स्टीवन स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच, जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फल्कनर, स्कॉट बोलैंड, जोस हेजलवुड, जोएल पेरिस। भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, उमेश यादव, बरिंदर सरन, भुवनेश्वर कुमार और मनीष पांडे।