चीन के OBOR को टक्कर देने के लिए जापान, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और भारत ने बनाया ये बड़ा प्लान

नई दिल्ली ( 19 फरवरी ): चीन के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) को टक्कर देने के लिए अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रलिया और जापान मिलकर 'संयुक्त क्षेत्र बुनियादी ढांचा योजना' पर विचार कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चार देशों के इस 'विकल्प' से ओबीओआर के जरिए अपना दबदबा बढ़ाने की फिराक में चीन को करारा झटका लग सकता है। 

एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल की अमेरिकी दौरे के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से इस पर गंभीर रूप से चर्चा भी हुई है। रिपोर्ट में अज्ञात अधिकारी के हवाले से कहा गया कि इस सप्ताह ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल ने अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप से इस बारे में चर्चा की लेकिन चार देशों के सम्मिलित प्रयास से बनने वाली इस परियोजना के एजेंडे के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया गया। 

सूत्र ने बताया कि इस बातचीत में यह तय किया गया कि चीन की 'वन बेल्ट वन रोड' परियोजना के मुकाबले इसका नाम 'प्रतिस्पर्धी' नहीं 'विकल्प' दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने कहा, 'किसी ने यह नहीं कहा है कि चीन को बुनियादी ढांचे का विकास नहीं करना चाहिए। चीन बंदरगाह का निर्माण कर सकता है, लेकिन शायद यह आर्थिक रूप से व्यावहारिक न हो। लेकिन हम उस बंदरगाह को रेल लाइन अथवा सड़क से जोड़कर उसे आर्थिक रूप से व्यावहारिक बना सकते हैं।'

एक प्रेस कांफ्रेंस में जापान के सेक्रेटरी योशिहिडे सुगा से चार देशों के इस सहयोग से जुड़ी रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि जापान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और भारत साझा हित के मुद्दों पर नियमित रूप से चर्चा करते हैं। उन्होंने कहा, 'यह चीन के बेल्ट एवं रोड की प्रतिक्रिया में नहीं है।'!