हिंदुस्तान के कप्तान विराट के दुश्मन ने बनाया प्लान

नई दिल्ली (5 फरवरी): भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 18 दिन बाद शुरु होने वाली है, जिसके लिए अगले हफ्ते भारत पहुंच रही है स्मिथ एंड कंपनी। पिछले 2 सालों में जो भी टीम भारत में टेस्ट सीरीज खेलने आई है उसका हाल बेहाल ही रहा है। चाहे वो द.अफ्रीका हो, न्यूजीलैंड हो या फिर हाल ही में भारत के खिलाफ टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज हारने के बाद अपने देश वापस लौटी इंग्लैंड। इन टीमों के शर्मनाक प्रदर्शन की सबसे बड़ी वजह रहा है अश्विन और जडेजा की फिरकी का जादू।

ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बात को अच्छी तरह से जान गई है कि भारत में उन्हें स्पिन का ही ज्यादा से ज्यादा सामना करना पड़ेगा, जिसके लिए उन्होंने नेट्स में कुछ इस अंदाज में ट्रेनिंग करनी अभी से शुरु कर दी है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने तो एक मास्टरक्लास नाम से शो तक शुरु कर दिया है, जिसके जरिए वो बता रहे हैं कि भारत में किस शॉट को किस अंदाज में खेलेंगे।

हर शॉट को पहले स्मिथ खेल रहे हैं और फिर उसके बाद वो ये बता रहे हैं कि उस शॉट को खेलते समय किन किन चीजों का ध्यान रखना है। स्मिथ की ही तरह वॉर्नर ने भी नेट्स का रुख अभी से कर लिया है। वॉर्नर भी भारत आने से ठीक पहले अपनी तैयारी में कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते।

इससे पहले भी कईं टीमें भारत में टेस्ट सीरीज खेलने आई हैं। लेकिन शायद ही कभी किसी टीम ने कुछ इस अंदाज में कड़ी ट्रेनिंग की हो। ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व क्रिकेट माइक हसी भी युवा खिलाड़ियों को भारत में स्वीप शॉट खेलने के गुर सिखा चुके हैं। स्मिथ एंड कंपनी भले ही तैयारी में जी जान लगा रही है, लेकिन नेट्स में तैयारी करना और भारतीय मैदानों पर अश्विन-जडेजा का सामना करने में बहुत अंतर है। अब देखना ये है कि ऑस्ट्रेलिया अपनी इस तैयारी में कितनी पास होती है।