INDvsAUS: पहले टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिला सकते हैं ये 3 खिलाड़ी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (5 दिसंबर): ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कल से शुरू हो रहे पहले टेस्ट के लिए भारत ने अपने 12 खिलाड़ी चुन लिये हैं।  सीरीज की शुरुआत एडिलेड टेस्ट से होगी, जहां 6 दिसंबर से मुकाबला होगा। बीसीसीआई ने अपने ट्विटर हैंडल पर टीम इंडिया के 12 खिलाड़ियों के नाम बताए हैं:


विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर. अश्विन, मो. शमी, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।


पहले मुकाबले में भारत के लिए 3 खिलाड़ी काफी अहम साबित हो सकते हैं। इसी कड़ी में आइए एक नज़र डालते हैं उन 3 खिलाड़ियों जो पहले टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिला सकते हैं।


विराट कोहली: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया में अब तक अच्छा प्रदर्शन रहा है। साल 2014 में जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे थे। उस दौरान उन्होंने 4 शतक के साथ 86.50 के औसत से 692 रन बनाए थे। कोहली ने अब तक ऑस्ट्रेलिया की धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ 8 टेस्ट मैच खेले हैं और 992 रन बनाए हैं। 


ऋषभ पंत: विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अब तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं और 43.25 के औसत से 346 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं। पंत ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर अगर वह अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के बीच अच्छा संतुलन बनाने में कामयाब होते हैं, तो भारतीय टीम के लिए वह अहम खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। 


मोहम्मद शमी: मोहम्मद शमी को भारतीय तेज आक्रमण का अगुआ गेंदबाज माना जाता है। अपने निजी जीवन में विवादों के बावजूद इस खिलाड़ी ने इस साल इंग्लैंड के दौरे पर शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 टेस्ट मैचों में 16 विकेट लिए थे। भारत इस गेंदबाज से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद करेगा। 


एडिलेड टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया का प्लेइंग इलेवन

मार्कस हैरिस, एरन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, टिम पेन (कप्तान), पैट कमिंस, मिशेल मार्श, नाथन लायन, जोश हेजलवुड।

वहीं भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 12 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। मैच गुरुवार से एडिलेड के द ओवल ग्राउंड में खेला जाना है। मैच से एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने प्लेइंग इलेवन की घोषणा की है और इसके बाद भारत ने 12 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। भारत की 12 सदस्यीय टीम में रोहित शर्मा को भी शामिल किया गया है।


पारी का आगाज मुरली विजय और केएल राहुल कर सकते हैं। वहीं रविंद्र जडेजा टीम का हिस्सा नहीं हैं। भुवनेश्वर कुमार को भी 12 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। तेज गेंदबाजी के लिए मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह पर टीम मैनेजमेंट ने भरोसा जताया है। 12 सदस्यीय टीम में हनुमा विहारी भी शामिल हैं और रोहित शर्मा भी। इन दोनों में से किसी एक को ही प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी। ऑस्ट्रेलिया की तरह भारत भी चार स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के साथ उतरेगा।