AUS vs IND T20: होमग्राउंड पर 6 साल से भारत को नहीं हरा सका है ऑस्ट्रेलिया

                                                                                                        Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 नवंबर): टी20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा शुरुआत से ही वैसा नहीं रहा जैसा कि किसी जमाने में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में हुआ करता था। जी हां, आपको बता दें कि 17 फरवरी 2005 को टी20 फॉर्मेट का पहला इंटरनैशनल मैच ऑकलैंड में खेला गया था तब ऑस्ट्रेलिया की टक्कर न्यू जीलैंड से हुई थी।

ऑस्ट्रेलिया ने 44 रन से जीत दर्ज कर इस फॉर्मेट में शानदार आगाज किया था। हालांकि, बाद में इस फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा। एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ियों के होने के बावजूद उन्होंने वर्ल्ड टी20 में कभी खास प्रदर्शन नहीं किया है।

वहीं आपको बता दें कि 1 दिसंबर 2006 को अपना पहला टी20 इंटरनैशनल मैच खेलने वाली भारतीय टीम इस फॉर्मेट में वर्ल्ड चैंपियन भी बन चुकी है और उसने ऑस्ट्रेलिया की तुलना में अधिक टी20 इंटरनैशनल मैच भी जीते हैं। आईसीसी की मौजूदा टी20 रैंकिंग्स में भारत दूसरे और ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर है। टीम इंडिया जब अगले 21 नवंबर से ऑस्ट्रेलियाई धरती पर तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने उतरेगी तो उसका टारगेट होगा कि वह इस फॉर्मेट में अपना दबदबा बरकरार रखे।

 भारतीय टीम 1 फरवरी 2012 के बाद से ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया से टी20 मैच नहीं हारी है। ऑस्ट्रेलिया में भारत और मेजबान टीम के बीच यह कुल चौथी द्विपक्षीय टी20 सीरीज होगी। पहली सीरीज में 2008 में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को केवल 74 रन पर आउट कर मैच को 52 बॉल बाकी रहते 9 विकेट से जीता था।

दूसरी सीरीज 2012 में खेली गई थी। दो मैचों की यह सीरीज 1-1 से बराबर रही। ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच 31 रन से जीता जबकि भारत ने दूसरा मैच 8 विकेट से जीता। तीसरी सीरीज 2016 में खेली गई थी।