इस मामले में कंगारुओं ने दी टीम इंडिया को मात

नई दिल्ली (24 फरवरी): आस्ट्रेलिया ने एक बार फिर टीम इंडिया को मात दे दी है। हालांकि दोनों के बीच कोई मुकाबला नहीं हुआ था, लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 2-0 की क्लीन स्वीप के साथ कंगारूओं ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष पर कब्‍जा किया है।

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्टों की सीरीज से पहले भारत टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर था। लेकिन दूसरे टेस्ट में 7 विकेट की जीत दर्ज कर आस्ट्रेलियाई टीम इस प्रारूप में सर्वाधिक 112 रेटिंग अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है। टीम इंडिया के फिलहाल 110 रेटिंग अंक है और वह एक स्थान फिसलकर दूसरे स्थान पर खिसक गई है। लेकिन भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अंकों के लिहाज से फासला केवल दो अंक का ही है।

गौरतलब है कि जनवरी में दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड के हाथों अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज में 0-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी जिससे भारत टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया था। गत वर्ष दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका को अपनी जमीन पर टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराने वाली टीम इंडिया वर्ष 2011 के बाद पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंची थी।

हालांकि उस समय आस्ट्रेलिया भारत से मात्र एक रेटिंग अंक से पीछे दूसरे स्थान पर था। लेकिन न्यूजीलैंड को उसी के मैदान पर हराकर आस्ट्रेलियाई टीम वापिस से शीर्ष पर पहुंच गई है। दक्षिण अफ्रीका फिलहाल भारत से एक अंक पीछे 109 अंकों के साथ तीसरे, पाकिस्तान(106) चौथे, इंग्लैंड(102) 5वें स्थान पर है। न्यूजीलैंड अपने छठे स्थान पर बरकरार है। श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बंगलादेश और जिम्बाब्वे भी क्रमश 7वें, 8वें, नौंवे और क्रमश: दसवें स्थान पर बने हुए हैं।