इस खिलाड़ी ने की शर्मनाक हरकत, अब है ऑस्ट्रेलियन टीम का है हिस्सा

नई दिल्ली (20 दिसंबर): ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा का जन्म 18 दिसंबर को पाकिस्तान में हुआ था। ऑस्ट्रेलियाई बैट्समैन उस्मान ख्वाजा अब 31 साल के हो गए हैं। ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं।  ख्वाजा  जब वे 5 साल के थे, तब उनकी फैमिली ऑस्ट्रेलिया में सेटल हो गई। उन्होंने साल 2010-11 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू टेस्ट खेला था। 

साल 2010 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की एशेज सीरीज में 17 सदस्यीय टीम में चुना गया। सीरीज के तीसरे मैच में रिकी पोंटिंग की अंगुली में चोट लगने के कारण उस्मान का नाम आगे लाया गया था। ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने वाले पहले मुस्लिम क्रिकेटर हैं। उस्मान का जन्म 18 दिसंबर को हुआ था और इस साल वह 31 साल के हो गए हैं। उस्मान का पाकिस्तान से खासा क्नेक्शन है। दरअसल, उस्मान का जन्म इस्लामाबाद में हुआ था, लेकिन कुछ समय बाद ही उनकी फैमिली ऑस्ट्रेलिया सेटल हो गई थी। 

क्रिकेटर के साथ-साथ उस्मान ख्वाजा क्वालिफाइड कमर्शियल पायलट भी हैं। बता दें कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी से एविएशन में बेचलर डिग्री ली है। इसके साथ ही एक दिलचस्प बात यह है कि उनका ड्राइविंग लाइसेंस बाद में बना था, लेकिन उनका कमर्शियल पायलट का लाइसेंस पहले बन गया था। 

ऑस्ट्रेलिया का यह खिलाड़ी उस समय चर्चा में आया जब साल 2016 में उसने अपने साथी खिलाड़ी के साथ राष्ट्रगान के समय शर्मनाक हरकत की। न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन वनडे में उन्होंने नेशनल एंथम के दौरान साथी खिलाड़ी एडम जम्पा के साथ यह शर्मनाक हरकत की थी। मैच से पहले नेशनल एंथम के दौरान जब सभी प्लेयर्स एक-दूसरे के कंधे पर हाथ रखकर खड़े हुए थे, तो ख्वाजा जम्पा के बैकसाइड को दबा दिया और उनकी यह हरकत कैमरे में कैद हो गयी। इस फोटो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उस्मान ने इसे मजाक कहते हुए टाल दिया था।