फिर फेल हुए भारतीय गेंदबाज, कंगारुओं का सीरीज पर 3-0 से कब्जा

मेलबर्न(17 जनवरी): पांच वनडे मैचों के तीसरे वनडे में मुकाबले में भी टीम इंडिया को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। मेजबान टीम ने 296 रन के लक्ष्य को 7 विकेट खोकर 48.5 ओवर में हासिल कर लिया। इसी के साथ कंगारू टीम ने सीरीज पर 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। 

टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 295 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल (96) 3 विकेट शेष रहते 296 रन बनाकर मैच जीत लिया। इससे पहले ओपनर शॉन मार्श ने 62 रन और स्टीवन स्मिथ ने 41 रन बनाए।

भारत की पारी 

टीम इंडिया ने विराट कोहली (117), शिखर धवन (68), अजिंक्य रहाणे (50) की बेजोड़ बैटिंग की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर्स में 6 विकेट पर 295 रन बनाए। 24वीं सेन्चुरी के दौरान विराट ने 117 बॉल का सामना करते हुए 7 चौके और दो छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए जॉन हेस्टिंग ने 58 रन देकर 4 विकेट चटकाए। पहले दो वनडे में शानदार शतक बनाने वाले रोहित शर्मा 6 रन बनाकर आउट हुए। रोहित को रिचर्डसन ने मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। टीम इंडिया में दो हुए बदलाव हुए हैं। आर. अश्विन और मनीष पांडे की जगह रिषि धवन और गुरकीरत मान को शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया ने फास्ट बॉलर जोश हेजलवुड को वनडे और टी-20 सीरीज के बाकी मैचों से आराम ‍देने का फैसला किया है। उनकी जगह जॉन हेस्टिंग्स को टीम में शामिल कर लिया गया है।

पहले दो वनडे में हार के बाद भारत के लिए आज करो या मरो की स्थिति है। भारत को हर हाल में आज का मैच जीतना होगा, पहले दो मैचों में गेंदबाजों की नाकामी के बाद श्रृंखला में अब टीम की वापसी का पूरा दारोमदार बल्लेबाज पर होगा। 

पहले दोनों मैचों में 300 से अधिक रन बनाने के बावजूद हार का सामना करने वाली भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को यह स्वीकार करना पड़ा कि गेंदबाजों के नहीं चल पाने के कारण उनके बल्लेबाजों को अतिरिक्त जिम्मेदारी लेनी होगी। भारत के पास पांच मैचों की इस श्रृंखला में अपनी उम्मीद को कायम रखने का शायद आज आखिरी मौका होगा।