सेविंग अकाउंट से भी जल्द हटेगी कैश लिमिट, RBI कर रही है विचार

नई दिल्ली (30 जनवरी): सेविंग अकांउट वालों के लिए आरबीआई ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि उन्हें भी जल्द कैश की किल्लत से राहत मिलेगी। आरबीआई ने कहा है कि जल्द की सेविंग अकाउंट से कैश लिमिट हटाई जाएगी और इसके बारे में विचार किया जा रहा है।

आपको बता दें कि आरबीआई ने यानी 1 फरवरी से करंट अकाउंट से कैश लिमिट हटा दी है। इसी के साथ अब करंट अकाउंट रखने वाले लोग बैंक और एटीएम से जाकर कितना भी पैसा निकाल सकते हैं। वहीं सरकार ने 1 फरवरी से सेविंग अकाउंट से लिमिट तो नहीं हटाई बल्कि सेविंग अकाउंट रखने वाले लोग एक साथ 24 हजार रुपये अपने एटीएम से एक सप्ताह के अंदर कभी भी निकाल सकते हैं।

नोटबंदी के बाद से कैश निकालने पर हुए बदलावः

नोटबंदी के ऐलान के साथ पीएम मोदी ने 8 नवंबर से एटीएम से कैश निकालने की सीमा पहले 2000 रुपये तय की थी जिसे कुछ दिन बाद बढ़ाकर 2500 रुपये किया गया। इसके बाद जिसे 1 जनवरी 2017 को इसे बढ़ाकर 4500 रुपये किया। वहीं 16 जनवरी से लोगों को एटीएम से एक बार में अधिकतम 4500 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कैश निकालने की सीमा तय हुई थी। इसे अब आज आरबीआई ने नया नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि 1 फरवरी यानी बजट के दिन से बढ़ाकर अधिकतम 24 हजार रुपये एटीएम से निकाल पाएंगे।