CWG 2018: 400 मीटर दौड़ में भारत के मोहम्मद अनस का साहसिक प्रदर्शन, बनाया नया नेशनल रिकॉर्ड

नई दिल्ली (10 अप्रैल): भारत के मोहम्मद अनस याहिया ने 400मीटर फाइनल में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चौथा स्थान हासिल किया। अनस ने 45.31 सेकंड में यह रेस पूरी की। अनस भले ही इस रेस को जीत न सके हो लेकिन उन्होंने नया नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए सबका दिल जीत लिया। उनके मन कहीं न कही पदक से चूक जाने की टीस रह रही होगी, लेकिन उनके इस शानदार प्रयास के लिए देश उनको सलाम करता है।

दो साल पहले तक अनस के पास दौंडने के लिए जूते तक नहीं थे, लेकिन फिर भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। 10वीं क्लास में अपने पिता को खोने वाले अनस ने उस समय अपने परिवार का सपोर्ट करने के लिए एथलेटिक्स छोड़ दिया। लेकिन कहते हैं ना जहां चाह होती है वहां राह भी होती है, और इतका नतीजा आज सभी के सामने है।

अनस ने 400 मीटर की रेस 45.31 सेकंड में पूरी कर देश के जाने माने लेजेंड मिल्खा सिंह का रिकॉर्ड का तोड़ दिया है। मिल्खा सिंह के बाद अनस अकेले ऐसे भारतीय है जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम में 400 मीटर की दौंड के फाइनल में स्थान बनाया हो।

साल 1958 में मिल्खा सिंह नें कॉमनवेल्थ गेम में 400 मीटर (जिसे 440 यार्ड कहा जाता था) में गोल्ड मडल जीता था। मिल्खा सिंह ने ये रेस 46.6 सेकेंड में पूरी की थी। तब से लेकर ये रिकॉर्ड उनके नाम था, लेकिन कॉमनवेल्थ गेम 2018 में 400 मीटर की रेस के फाइनल में अनस ने 400 मीटर की रेस 45.31 सेकंड में पूरी कर उनके रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भले ही वह पदक जीतने में कामयाब न हुए हो लेकिन उन्होंने नेशनल रिकॉर्ड जरुर बना दिया।

इससे पहले मोहम्मद अनस ने सेमीफाइनल की तीसरी हीट में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान हासिल किया था। सेमीफाइनल में तीन हीट हुई और हर हीट में से शीर्ष दो खिलाड़ी ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। इन छह खिलाड़ियों के अलावा, तीनों हीट में रेस को सबसे तेजी से समाप्त करने वाले अगले दो खिलाड़ियों को भी फाइनल में प्रवेश मिला। फाइनल में कुल आठ खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।