देश का पहला 'एंड्रॉयड' इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच, मोबाइल से भी तेज़ चार्ज चार्जिंग

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (30 दिसंबर): एक स्टार्टअप कंपनी अथर एनर्जी ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया हैं, जो एक मोबाइल से कम वक्त में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जायेगा। वहीं इन स्कूटरों में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम और बैक गियर जैसी खास सुविधाएं दी गई हैं। कंपनी ने अपने स्कूटर में 2.4 किलोवॉट आवर्स की लीथियम ऑयन बैटरी दी है, जिसकी लाइफ 50 हजार किमी तक है। इसकी बैटरी IP67 से अप्रूव है, जिसके चलते यह न केवल वाटर रेजिस्टेंट है बल्कि धूल से भी सुरक्षित है।

कंपनी का दावा है कि इसका स्कूटर फुल चार्जिंग पर 75 किमी का माइलेज दे देता है, और मात्र 3.9 सेकेंड में 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 80 किमी तक है। कंपनी का कहना है कि इस स्कूटर में इको मोड भी दिया गया है। कंपनी का दावा है कि इंडियन ड्राइव साइकिल रेंज के हिसाब से 107 किमी की दूरी तय कर सकता है।

कंपनी ने इस स्कूटर में बैलेंस बनाए रखने के लिए स्कूटर के बीच लैग स्पेस में बैटरी रखी है, ताकि बेहतर हैंडलिंग हो सके। इसके अलावा कंपनी ने इसमें मोनोशॉक सस्पेंशन दिए हैं। इके अलावा स्कूटर के फ्रंट और बैक में डिस्क ब्रेक का फीचर दिया है। इस स्कूटर की सबसे खास बात ये है कि इसमें रिवर्स गियर भी है, जिससे आप बैठे-बैठे इसे बैक कर सकेंगे।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में देश में पहली बार एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट करने वाला टच स्क्रीन डेशबोर्ड दिया है। 7 इंच की कैपैसिटिव टच स्क्रीन दी गई है, जिसमें कई फीचर दिए गए हैं। साथ ही, इसकी खासियत यह है कि यह स्क्रीन पूरी तरह से वाटर प्रूफ है। इस स्क्रीन में रास्ता बताने के लिए नेविगेशन, पार्किंग असिस्ट सिस्टम, वाटरप्रूफ चार्जर, मल्टीपल राइडिंग मोड्स जैसे फीचर्स भी दिए हैं।

इसके साथ ही एंड्रॉयड स्पोर्ट होने के चलते इसमें डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट भी स्टोर कर सकते हैं। कंपनी ने इस स्कूटर के साथ एक मोबाइप भी लॉन्च की है, जिसके जरिए अपने स्मार्टफोन पर ही स्कूटर का चार्जिंग स्टेटस, राइड पैटर्न, पुश नेविगेशन, व्हीकल परफॉरमेंस टिप्स, व्हीकल डाइग्नोस्टिक आदि की जानकारी देखी जा सकती है।

इसके अलावा इस स्कूटर को अपडेट भी किया जा सकता है। ओटीए यानी ओवर द एयर सपोर्ट के जरिए व्हीकल फर्मवेयर अपडेट्स डाउनलोड किए जा सकते हैं। जब स्कूटर ही नेक्स्ट जनरेशन के लिए बनाया गया है, तो कीमत भी उसी के मुताबिक रखी गई है। स्कूटर के एस340 वर्जन की कीमत 1 लाख 15 हजार रुपए है, जबकि एस450 की कीमत 1 लाख 30 हजार के आसपास है।