मिस्र में चर्च के पास आतंकी हमला, 10 लोगों की मौत

 

नई दिल्ली ( 30 दिसंबर ): मिस्र में एक एक चर्च के बाहर शुक्रवार को हुई गोलीबारी में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। मिस्र के आंतरिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'सुरक्षा बलों ने हेलवान जिले में स्थित मार मीना चर्च पर हमले को विफल कर दिया।' खबरों के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 10 मृतकों में एक हमलावर और एक पुलिसकर्मी शामिल हैं। दोनों मुस्लिम थे। इसके अलावा 8 मृतक कॉप्टिक थे, जिसमें से एक पुलिसकर्मी था।

आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि कम से कम पांच अन्य घायल हुए हैं, जिनमें से दो की हालत गंभीर है। कथित तौर पर एक अन्य हमलावर एक मोटरबाइक पर घटनास्थल से फरार हो गया। बम निरोधक दस्ते ने चर्च के पास लगाए गए दो बम को निष्क्रिय कर दिया। टीवी फुटेज में एक हमलावर आत्मघाती जैकेट पहने सड़क पर पड़ा दिखाई दिया है। काहिरा सुरक्षा निदेशालय के प्रमुख ने कहा कि दूसरे हमलावर को बाद में एक बम, 150 कारतूस और एक स्वचालित बंदूक के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। 

चर्च ने एक बयान में कहा है कि मृत आठ कॉप्टिकों में पांच चर्च दर्शन को आए श्रद्धालु, एक चर्च का सुरक्षाकर्मी और दो घटनास्थल के पास स्थित एक दुकान के मालिक शामिल थे। 

यह हमला नववर्ष के जश्न के पूर्व और अगले सप्ताह मनाए जाने वाले कॉप्टिक क्रिसमस के पहले हुआ है। किसी भी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी फिलहाल नहीं ली है। मिस्र एक मुस्लिम बहुल देश है और इसके ईसाई अल्पसंख्यक कुल आबादी के लगभग 10 फीसदी है।