छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री पर सस्पेंस जारी, रेस में तीन-तीन दावेदार

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 दिसंबर): मध्यप्रदेश में तो मुख्यमंत्री का फैसला हो गया। ज्योतिरादित्य सिंधिया को किसी तरह से मनाकर कांग्रेस अलाकमान ने  कमलनाथ को मध्यप्रदेश की कमान सौंप दी। लेकिन राजस्थान पर छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद पर सस्पेंस बरकरार है। राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के बाद कांग्रेस अब तक सीएम कैंडिडेट का फैसला नहीं कर पाई है। छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री चुनने के लिए रायपुर में आज दोबारा कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। इस बैठक में ही आब्जर्वर विधायक दल के नेता का ऐलान करेंगे। इससे पहले छत्तीसगढ़ में सीएम पद को लेकर राहुल गांधी के घर पर बैठक हुई। बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया शामिल रहे।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में सीएम पद के लिए तीन नामों पर कांग्रेस आलाकमान में चर्चा हो रही है। इनमें छत्तीसगढ़ कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, बीजेपी के शासन में नेता प्रतिपक्ष रहे टीएस सिंहदेव और सांसद ताम्रध्वज साहू शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक भूपेश बघेल की दावेदारी आगे चल रही है। भूपेश बघेल पाटन से चुनाव जीतते रहे हैं। संयुक्त मध्य प्रदेश में भी यहां से विधायक रहे और दिग्विजय सिंह की सरकार में मंत्री रहे। जब छत्तीसगढ़ राज्य बना तो अजीत जोगी की सरकार में मंत्री बने। विधानसभा में डिप्टी लीडर रहे लेकिन 2014 के बाद से अध्यक्ष रहे हैं। कुर्मी समाज से आते हैं और ओबीसी नेता होने के कारण बड़ा जनाधार भी रहा है। भूपेश बघेल के घर पर पूजा अर्चना हो रही है। दुर्ग भिलाई के पास पाटन से भूपेश बघेल जीतकर आते हैं। वहीं ताम्रध्वज साहू दुर्ग से एमपी हैं। इस बार वह दुर्ग ग्रामीण विधानसभा सीट से चुनाव लड़कर जीते हैं।

आपको बता दें कि भले हीं छत्तीसगढ़ में सीएम कैंडिडेट का फैसला कांग्रेस अबतक नहीं कर पाई है, लेकिन शपथग्रहण और शपथग्रहण की जगह पक्की हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ के नए सीएम 15 दिसंबर को शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह गवर्मेंट साइंस कॉलेज मैदान पर होगा। इस छत्तीसगढ़ के ऑब्जर्वर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री चुनने के लिए रायपुर में आज फिर कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी। इस बैठक में ही आब्जर्वर विधायक दल के नेता का ऐलान करेंगे। कांग्रेस आलाकमान ने कल तक सभी विधायकों को रायपुर में ही रुकने के लिए कहा है।

ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की ये रिपोर्ट...