आज आएंगे 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे, सबसे पहले देखें यहां

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 दिसंबर):  पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। राजस्थान, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में वोटिंग हो चुकी है और अब हर किसी को नतीजों का इंतजार है। सबसे तेज और सटीक चुनाव परिणाम के लिए https://hindi.news24online.com/ पर विजिट करें। एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक 15 सालों से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सत्ता से बाहर कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर देती दिख रही है। वहीं राजस्थान में तमाम एग्जिट पोल्स के अनुसार कांग्रेस के वापसी के आसार दिख रहे हैं। हालांकि पिछले चुनावों में देखा गया है कि एग्जिट पोल्स और फाइनल रिजल्ट कई बार अलग-अलग होते हैं। चुनाव की सही तस्वीर रिजल्ट के दिन मंगलवार (11 दिसंबर को साफ होगी)।  

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना की प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाकर रिकॉर्डिंग की जायेगी। सभी जिलों के मतगणना केंद्र परिसर में 5-5 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। इसके साथ ही प्रत्येक मतगणना हॉल में 3-3 सीसीटीवी कैमरे का उपयोग किया जायेगा। इस प्रकार मतगणना प्रक्रिया की पूरी रिकॉर्डिंग सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से उपलब्ध रहेगी। 

मतगणना के पश्चात् समस्त रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा अभ्यर्थियों को मतदान केन्द्र वार प्राप्त मतों की जानकारी प्रारूप-20 में दी जाएगी और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश की वेबसाईट पर भी प्रदर्शित की जाएगी। विजयी उम्मीदवार को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रारूप 21-ग में विजयी घोषित किया जायेगा। मतगणना के पश्चात् प्रारूप 21-ङ में निर्वाचन की विवरणी की घोषणा की जाएगी, जिसमें समस्त अभ्यर्थियों को प्राप्त विधिमान्य मत, नोटा को प्राप्त मत और निविदत्त मतों का विवरण होगा। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रारूप-22 में विजयी उम्मीदवार को निर्वाचन का प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा।

निर्वाचन आयोग विधानसभा गठन की अधिसूचना जारी करेगा

मतगणना के पश्चात् परिणामों की घोषणा रिटर्निंग अधिकारियों के द्वारा की जायेगी। प्रारूप 21-ङ निर्वाचन की विवरणी और 21-ग निर्वाचन की घोषणा को सभी विधान सभा क्षेत्रों से प्राप्त हो जाने पर विशेष वाहक के साथ इन्हें भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली को भेजा जायेगा, जिसके आधार पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नई विधान सभा के गठन संबंधी अधिसूचना जारी की जायेगी। नवीन विधानसभा गठन की अधिसूचना राजपत्र में प्रकाशित करने के पूर्व संसदीय कार्य विभाग द्वारा वर्तमान विधान सभा के विघटन की अधिसूचना का राजपत्र में प्रकाशन कराया जायेगा।