चीन: केमिकल प्लांट विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 47 हुई

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 मार्च): चीन के जिआंग्सू प्रांत में एक औद्योगिक पार्क में हुए धमाके में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार सुबह 47 हो गई। धमाके में घायल हुए कई लोगों ने दम तोड़ दिया है। झियांगशु काउंटी की सरकार के अनुसार, झियांग्सु प्रांत के यांगचेंग में एक रसायनिक औद्योगिक पार्क में फर्टिलाइजर फैक्ट्री में बृहस्पतिवार को आग लगने के बाद धमाका हुआ।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, केमिकल इंडस्ट्रियल पार्क में स्थित एक फैक्ट्री में आग लगने के बाद गुरुवार को करीब अपरान्ह 2.48 विस्फोट बजे हुआ। यह एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री थी। बताया जा रहा है कि भयावह विस्फोट से इमारत के गिरने से मजदूर फंस गए। वहीं, फैक्ट्री में हुए विस्फोट से आसपास के आवासीय घरों की खिड़कियों के कांच भी टूट गए। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि कई मजदूर विस्फोट के बाद खून से लथपथ फैक्ट्री से निकलते देखे गए।
आपातकाल प्रबंधन मंत्रालय ने विशेषज्ञों का एक दल घटनास्थल भेजा और बचाव के सभी प्रयास करने को कहा है। हालांकि शुक्रवार को फैक्ट्री में लगी आग पर काबू पा लिया गया था और हालात नियंत्रण में थे। आपको बता दें कि इससे पहले पिछले साल नवंबर में उत्तरी चीन में केमिकल ले जा रहे ट्रक में धमाका हो गया था। इस हादसे में 23 लोगों की मौत हुई थी। वहीं, जुलाई 2018 में शिहुआन प्रॉविंस में एक केमिकल प्लांट में धमाके से 19 लोगों की मौत हुई थी।

इटली के 3 दिनों के दौरे पर गए प्रेजिडेंट शी चिनफिंग पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं। शी ने स्थानीय प्रशासन को धमाके के कारणों की जल्द से जल्द पड़ताल करने और उसके बारे में सूचना जारी करने का निर्देश दिया है। जिस कंपनी की फैक्ट्री में यह आग लगी है, वह देश में 30 से अधिक ऑर्गेनिक उत्पाद बनाने का काम करती है।