आशीष नेहरा आज इंटरनेशनल क्रिकेट को कहेंगे बाय बाय, लेंगे संन्यास

नई दिल्ली (1 नवंबर): 20 साल तक टीम इंडिया के लिए खेलने वाले बाएं हाथ के क्लासिकल तेज गेंदबाज आशीष नेहरा इंटरनेशनल क्रिकेट को बाय-बाय करने जा रहे हैं। दरअसल आज दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जाना है और ये मैच आशीष नेहरा के इंटरनेशलन क्रिकेट का विदाई मैच भी है। भारत अभी तक न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी टी20 मैच नहीं जीत पाया है। इसलिए विराट कोहली के जांबाज इस मैच को जीतकर इतिहास रचने मैदान में उतरेंगे। 38 वर्षीय तेज गेंदबाज नेहरा का यह विदाई मैच है और टीम इंडिया जीत के रूप में उन्हें विदाई का तोहफा देना चाहेगी।

आशीष नेहरा मोहम्मद अजहरुद्दीन से लेकर टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में खेल चुके हैं। इनके अलावा नेहरा ने धोनी, द्रविड़, गंभीर, गांगुली और सहवाग की कप्तानी में भी टीम इंडिया की ओर से खेल चुके हैं। आपको बता दें कि आशीष नेहरा टीम इंडिया में इस समय सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है और मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली से वह 10 साल बड़े है।

38 साल के नेहरा ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1999 से अपने सफर की शुरुआत की थी। वहीं 2001 में नेहरा ने अपना पहला वनडे मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने 2 विकेट लिए थे। नेहरा ने टीम इंडिया को कई मैच अपनी गेंदबाजी के दम पर जिताए।

1999 में इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज करने वाले नेहरा करीब 20 साल के करियर में लगातार चोटों के कारण 17 टेस्‍ट, 120 वनडे और 26 टी20 मैच ही खेल पाए। नेहरा ने टेस्‍ट में 44, वनडे में 157 और टी20 में 34 विकेट लिए हैं। 2011 में भारत जब वर्ल्‍डकप चैंपियन बनी तो भारतीय टीम के भी सदस्‍य थे। हालांकि पाकिस्‍तान के खिलाफ मोहाली में हुए सेमीफाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद वे चोटिल हो गए थे और फाइनल मैच नहीं खेल पाए थे।