केजरीवाल सरकार और LG में बढ़ी तनातनी, आशीष खेतान ने दिल्‍ली डायलॉग कमिशन के उपाध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा

नई दिल्ली (18 अप्रैल): दिल्ली सरकार के मंत्रियों के 9 सलाहकारों की नियुक्ति रद्द करने के बाद केजरीवाल सरकार और LG के बीच विवाद बढ़ता जा रहा है। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद आम आदमी पार्टी के नेता आशीष खेतान ने दिल्‍ली डायलॉग कमिशन के उपाध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया है। दरअसल, आम आदमी पार्टी ने साल 2014 के दिल्‍ली विधानसभा चुनावों के दौरान राष्‍ट्रीय राजधानी की समस्याओं और लोगों से संबंधित मुद्दों की जानकारी और सुझाव देने के लिए दिल्ली डायलॉग नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया था। पार्टी के इस कार्यक्रम को लोगों का खासा समर्थन भी मिला था। चुनाव के बाद पार्टी ने लोगों से जुड़ने के इस कार्यक्रम को आगे भी जारी रखते हुए इसे दिल्ली डायलॉग कमीशन का रुप दिया था, जिसका वाइस चेयरमैन आप नेता आशीष खेतान को बनाया गया था।

दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के आदेश के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने अपने पत्र में लिखा था कि जिन पदों पर लोग नियुक्त हैं, वे दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं मंत्रियों के लिए मंजूर किए गए पदों की सूची में शामिल नहीं हैं। विभाग ने अपने आदेश में कहा, 'उक्त पदों, जिन पर सरकार के कार्यकाल के आधार पर लोगों की नियुक्ति की गई, के सृजन के लिए केंद्र सरकार की पूर्व अनुमति नहीं ली गई। गृह मंत्रालय ने विभाग को यह पत्र 10 अप्रैल को भेजा था. ये सेवाएं उप राज्यपाल के मातहत हैं।

जिन सलाहकारों की नियुक्ति रद्द की गई हैं, उनमें अमरदीप तिवारी (कानून मंत्री के मीडिया सलाहकार), अरुणोदय प्रकाश (उप मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार), राघव चड्ढा (वित्त मंत्री के सलाहकार), आतिशी मार्लेना (उप मुख्यमंत्री की मीडिया सलाहकार) शामिल हैं।