मनीला: 31वें आसियान समिट उद्घाटन समारोह में पहुंचे PM मोदी

नई दिल्ली(13 नवंबर): : फिलीपींस की राजधानी मनीला में सोमवार से 31वें आसियान शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया है। इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनियाभर के कई नेता मनीला पहुंच चुके हैं। तीन दिनों चलने वाले इस सम्मेलन में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। 

पीएम मोदी सम्मेलन से अलग दुनियाभर के कई नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात कर सकते हैं। पीएम मोदी इस सम्मेलन में जिन नेताओं के वार्ता कर सकते हैं उनमें डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल शामिल हैं। 

रविवार को सम्मेलन से अलग डिनर पर पीएम मोदी ने ट्रंप समेत कई नेताओं से मुलाकात भी की। इंदिरा गांधी के बाद मोदी पहले ऐसे पीएम हैं जो मनीला गए हैं और ऐसे में कोई भारतीय पीएम का 36 वर्षों बाद मनीला पहुंचा है। आसियान यानी एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस, 10 देशों का वह संगठन है जिसे आपसी व्यापार और रक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किया गया था। रविवार को हुए डिनर से पहले पीएम मोदी ने ट्रंप और चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात भी की थी।