भारत में यहां 150 रुपये किलो नमक और 200 रुपये किलो बिक रही है चीनी

नई दिल्ली ( 8 जून ): भारत में एक ऐसा इलाका है जहां नमक और चीनी के दामों में आग लगी हुई है। जी हां अरुणाचल प्रदेश में एक ऐसा भी इलाका है, जहां के निवासियों को नमक और चीनी जैसी चीजों के लिए कई गुना कीमत चुकानी पड़ रही है। अरुणाचल प्रदेश के विजय नगर इलाके में रहने वाले लोगों को नमक व चीनी की बेहद ही ज्यादा दाम देने पड़ रहे हैं, क्योंकि यहां नमक व चीनी का दाम दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं।

इस इलाके में नमक 150 रुपये प्रति किलो और चीनी 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। खास बात यह है कि इस इलाके में रहनेवाले लोग भूतपूर्व सैनिक या उनके परिजन हैं।

यह बेहद ही हैरान करने वाली बात है कि विजयनगर घाटी में रहने वाले रिटायर्ड सैनिको और उनके घरवालों को इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां बसने वाले लोगों के लिए अच्छे स्वास्थ्य व वस्तु की कम कीमतों के लिए कई वादे किए गए थे परन्तु अब जनता को दोनों में से कुछ भी नहीं दिया जा रहा है।

अरुणाचल प्रदेश की जनता को नमक व चीनी के साथ अन्य मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है। जैसे यहां की चिकित्सा सुविधाएं एक दम बेकार हैं अगर उन्हे स्थानीय पीसीओ से कॉल करना होता है तो 5 रुपये प्रति मिनट शुल्क लगता है।

यहां पर रहने वाले लोगों की प्रतिदिन की आय औसतन 200 रुपये है और उन्हें 150 रुपये प्रति किलोग्राम में वस्तुएं खरीदनी पड़ती हैं। उनके  घर के पास कोई अस्पताल नहीं है और जो है वह भी कम से कम 200 किमी दूर है जहां पर केवल वायुमार्ग के माध्यम से पहुंचा जा सकते हैं।