1 जुलाई से ही लागू होगा GST, संसद भवन के सेंट्रल हॉल में होगा कार्यक्रम- जेटली

नई दिल्ली (18 जून): बहुप्रतिक्षित एक देश एक कर व्यवस्था यानी GST 1 जुलाई से ही लागू होगा। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने GST काउंसिल की आज हुई बैठक के बाद कहा कि 30 जून की आधी रात से GST लागू हो जाएगा। GST काउंसिल की 17वीं बैठक के बाद उन्होंने कहा कि हमारे पास इसे और ज्यादा टालने के लिए वक्त नहीं है। काउंसिल ने तय किया है कि 1 जुलाई से इसे लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि GST लागू करने के लिए 30 जून की रात और 1 जुलाई को प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। ये कार्यक्रम संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित किया जाएगा।

काउंसिल की मीटिंग में  सरकारी और प्राइवेट लॉटरी पर अलग-अलग टैक्स रेट तय किए गए हैं। स्टेट रन लॉटरी पर जीएसटी के तहत 18% टैक्स और गवर्नमेंट ऑथराइज्ड प्राइवेट लॉटरी पर 28% टैक्स रेट तय किया गया है। इसके अलावा महंगे होटल रूम्स पर भी 28% टैक्स लगेगा। अरुण जेटली ने कहा कि ई-वे बिल पर तैयारी के लिए 4-5 महीने लग जाएंगे। जीएसटी काउंसिल की अगली मीटिंग 30 जून को रखी गई है।

7500 रुपए से ज्यादा महंगे होटल कमरों पर 28% टैक्स लगेगा। जबकि 2500 रुपए से 7500 रुपए तक की रेंज में आने वाले होटल के कमरों पर 18 फीसदी टैक्स रखा गया है। शिपिंग पर इनपुट क्रेडिट के साथ 5% आईजीएसटी वसूला जाएगा। निगेटिव लिस्‍ट ऑफ कंपोजिट में 3 प्रोडक्‍ट्स रखे गए हैं। इसमें आइसक्रीम, पान मसाला और टोबैको शामिल है।