आर्थर रोड जेल सुरक्षित नहीं, विस्फोटक भरी गाड़ी से हो सकता है हमला: मुंबई पुलिस की समिति की रिपोर्ट

                                                                                            Image Source: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 नवंबर): मुंबई के आर्थर रोड जेल की सुरक्षा पर एक बार फिर से सवाल उठने लगे हैं। जी हां, बता दें कि मुंबई के तीन वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की समिति ने जेल को असुरक्षित बताया है। राज्य गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव को दी गई रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि जेल सामान्य सड़क से सीधे जुड़ी है जिससे विस्फोटक भरी गाड़ी से हमला किया जा सकता है साथ ही खतरनाक अपराधियों के लिए बने 'अंडा सेल' तक जेल से सटकर बसी झुग्गी-बस्ती से सुरंग भी बनाई जा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन आशंकाओं के चलते समिति ने जेल को उस जगह से शिफ्ट कर कहीं और ले जाने की बात कही है। समिति ने ये भी कहा है कि नया जेल बनाने में 5 साल का वक्त लग सकता है इसलिये तब तक आर्थर रोड जेल में कैदियों की सुरक्षा के जरूरी उपाय किये जाएं।  जिसमें अंडा सेल के करीब 10 फुट जमीन के अंदर तक कि सीमेंट दीवार बनाई जाए,  जेल और झोपड़ी के बीच कम से कम 20 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाए और मौजूदा चहारदीवारी पर लगी तारों की जगह कांटेदार गोल तार लगाए जाएं।  

वहीं आपको बता दें कि मुंबई के सह आयुक्त देवेन भारती के नेतृत्व वाली समिति ने 27 फरवरी 2018 को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी जिसका खुलासा अब जाकर हुआ है.  हैरानी की बात है कि ये रिपोर्ट तब आयी है जब एक तरफ भारतीय जांच एजेंसियां  ब्रिटिश कोर्ट में को ये भरोसा दिलाने में लगी हैं कि आर्थर रोड जेल भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के लिए सुरक्षित है।