न्यूज़ 24 एक्सक्लूसिव: कॉलेज में खास मुहिम चला रही थी आतंकी ब्रिगेड

इंद्रजीत सिंह/महेश पांडेय, भोपाल (26 जुलाई): बगदादी की आतंकी ब्रिगेड हिंदुस्तान के पढ़े-लिखे छात्रों को अपने लश्कर में शामिल करने के लिए कॉलेज में खास मुहिम चला रही थी। न्यूज़ 24 को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक, ISIS ने इसके लिए कॉलेजों में पोस्टर बॉय खड़े किए थे।  छात्रों को मोटी सैलरी वाली नौकरी का झांसे देकर धर्म परिवर्तन करवाया जाता था।

न्यूज़ 24 को मिली जानकारी के मुताबिक, हिंदुस्तान के पढ़े-लिखे नौजवानों को इस्लामिक स्टेट का झंडा थमाने के लिए बगदादी ने...

* कॉलेजों में पोस्टर बॉय खड़े किए। * छात्रों को मोटी सैलरी वाली नौकरी का सपना दिखाया जाता था। * नौकरी का लालच लेकर धर्म परिवर्तन करवाया गया। * धर्म परिवर्तन के लिए कॉलेजों में तकरीरें कराई जाती थीं। * धर्म परिवर्तन के बाद उनका निकाह कराया जाता था। * उसके बाद टर्की, सीरिया और बगदाद की फ्लाइट पर बैठा दिया जाता था।

इस मामले में रिजवान खान का भी आ रहा है। जिसे महाराष्ट्र ATS ने गिरफ्तार कर लिया है। उसके साथ विवादित मुस्लिम धर्मगुरु जाकिर नाईक के एक सहयोगी अर्शीद कुरैशी की भी गिरफ्तारी हो चुकी है। अब तक की जांच से खुलासा हुआ है कि रिज़वान खान ने जाकिर की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के साथ मिलकर 700 से ज्यादा धर्मपरिवर्तन करवाए।

क्या ISIS से जुड़े हैं रिजवान खान के तार? ये जानकारी एटीएस को रिज़वान के घर से मिले दस्तावेज़ों से मिली है, लेकिन रिज़वान का दावा है कि वो इच्छा से धर्म परिवर्तन करवाने वाले लोगों की कानूनी मदद करता है। कुछ समय पहले अल जजीरा चैनल को दिए इंटरव्यू में धर्म परिवर्तन के इस एजेंट ने इस बात का खुलासा किया। भले ही रिजवान दावा करता हो कि वो लोगों को सिर्फ कानूनी मदद देता था, लेकिन ATS का दावा है कि रिज़वान और अर्शीद लोगों को 50 हजार रुपए का लालच देकर मुस्लिम धर्म में बदलवाते थे। दरअसल, रिजवान के निशाने पर प्रेमी जोड़े रहते थे। ऐसे जोड़ो का ब्रेन वॉश कर उनका धर्मांतरण करवाता था।

सूत्रों के मुताबिक कुरैशी और रिजवान ने केरल की रहने वाली मेरिन उर्फ मरियम को ISIS में भर्ती कराने का इंतजाम किया था। मरियम को ईसाई धर्म से इस्लाम धर्म में परिवर्तन करके उसकी शादी कराई गई थी। पुलिस को पूरा शक है कि शादी के लिए लगने वाले सारे जरुरी कागजात रिजवान ने मुहैया कराए थे। मरियम उन 21 लोगों में शामिल है जो केरल से पिछले कई महीनों से लापता हैं। मरियम का पति बेस्टिन विंसेट उर्फ याहिया भी लापता है।

शुरूआती जांच के मुताबिक 630 हिंदू और क्रिश्चन लोगों के इस्लाम कबुलने की बात सामने आ रही है। धर्म परिवर्तन के काम में इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के अलावे दो बड़े संस्थानों ने भी मदद की। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि कहीं रिजवान खान के तार भी तो ISIS से नहीं जुड़े हैं?

सुरक्षा एजेंसियां ISIS के हिंदुस्तान कनेक्शन की जांच में जुटी हैं। केरल पुलिस के डीजीपी को दिल्ली तक बुलाया जा चुका है। केरल पुलिस की आठ टीमें अलग-अलग एंगल से जांच में जुटी हैं।

* 2 टीमें कॉलेजों तक ISIS की पहुंच की जांच कर रही हैं। * 3 टीमें ISIS के जेल नेटवर्क की जांच में लगी हैं। * एक टीम केरल से अफगानिस्तान गए 21 लोगों के संपर्क सूत्र खोज रही है। * एक टीम रिजवान और कुरैशी के जरिए इस्लाम कबूलने वालों की जांच में जुटी है। * एक टीम रिजवान के मैरिज ब्यूरो के जरिए निकाह करने वालों के कागजात की जांच में लगी है।