इस 'हॉट योग गुरु' के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी, यौन शोषण मामले में चुकाने थे 41 करोड़ रुपए

नई दिल्ली ( 26 मई ): योग गुरु बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है। कैलिफोर्निया के एक जज ने बिक्रम योग के संस्थापक बिक्रम चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। पूर्व विधि सलाहकार के हाथों 68 लाख डॉलर का मुकदमा हार चुके चौधरी को पहले ही अपने ‘ग्लोबल फिटनेस बिजनेस’ की कमाई सौंप देने का आदेश दिया जा चुका है।

लॉस एंजिलिस काउंटी के सुपीरियर कोर्ट के जज एडवर्ड मोरेटन ने कल चौधरी के खिलाफ वारंट जारी किया और जमानत की राशि 80 लाख डॉलर की रखी। पिछले साल दिवालिया हो जाने का दावा कर चुके चौधरी का पक्ष रखने के लिए कोई भी वकील नहीं आया। यह मुकदमा मिनाक्षी ‘मिकी’ जाफा बोडेन ने जीता था। मिनाक्षी का दावा था कि बलात्कार के एक आरोपी को रफा-दफा करने में जब उन्होंने चौधरी को मना कर दिया था तो उसने उन्हें नौकरी से निकाल दिया था। मिनाक्षी की अटॉर्नी कार्ला मिनार्ड ने कहा कि उन्हें उन महंगे वाहनों और अन्य संपत्ति का पता चला है, जो चौधरी इस राज्य से बाहर ले जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि नेवादा और फ्लोरिडा में अदालती आदेश के चलते वह वहां के गोदामों से सामान बाहर नहीं ले जा सकते।

योग गुरु बिक्रम चौधरी पर इससे पहले 6 अन्‍य महिलाएं बलात्‍कार और यौनशोषण के आरोप लगा चुकी हैं। दिसंबर 2015 में बिक्रम चौधरी की पत्नी राजश्री चौधरी ने तलाक की अर्जी दी थी। राजश्री ने लॉस एंजिलिस, बेवर्ली हिल्स और होनोलुलु समेत बाकी जगहों पर प्रॉपर्टी में अपना हिस्सा भी मांगा है। बिक्रम और राजश्री की एक बेटी और एक बेटा है।

69 वर्षीय भारतीय अमेरिकी बिक्रम चौधरी ‘बिक्रम योग’ के संस्थापक हैं। वह पूरी दुनिया में हॉट योग गुरु के नाम से मशहूर हैं। बिक्रम अपने फॉलोअर्स को 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग सिखाते हैं। इसे वह ‘हॉट योग’ का नाम देते हैं। 220 देशों में उनके 720 योग स्कूल में हैं, जहां बिक्रम योग सिखाया जाता है।

बिक्रम चौधरी के फॉलोअर्स में मडोना, डेमी मूर, बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सी क्लिंटन और जॉर्ज क्लूनी जैसे कई हॉलीवुड, खेल और पॉलिटिक्स की दुनिया के हाई प्रोफाइल सेलिब्रिटीज शामिल हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, बिक्रम एक ट्रेनिंग सेशन का 10 हजार डॉलर लेते हैं। 20 हजार डॉलर में पर्सनल ट्रेनिंग देते हैं।