सियाचिन हिमस्खलन में लापता हुए 10 सैनिक मृत घोषित

नई दिल्ली (4 फरवरी):  सियाचीन में हुए हिम स्खलन के बाद लापता हुए सभी 10 सैनिकों को सेना ने बुधवार को मृत घोषित कर दिया गया। 

रिपोर्ट के मुताबिक, हिम स्खलन के बाद गायब हुए 10 सैनिकों को ढ़ूंढ़ने के लिए चलाया गया रेस्क्यू ऑपरेशन गुरुवार को लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। बुधवार सुबह 19,600 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक आर्मी पोस्ट के बर्फ में दफन हो जाने के बाद मद्रास रेजीमेंट के 10 सैनिक लापता हो गए थे।

बुधवार को सेना और वायु सेना की विशेषज्ञ टीमों ने ऑपरेशन्स शुरू किए गए थे। हालांकि, अभी तक पोस्ट या किसी भी व्यक्ति को ढ़ूंढ़ने में कोई भी सफलता हासिल नहीं हुई है। रेस्क्यू के लिए प्रयासों को और मजबूत करने के लिए विशेष उपकरण गुरुवार सुबह लेह भेजे गए। ग्लेशियर के इस इलाके में रात के वक्त इस समय -42 डिग्री तापमान रहता है, जबकि दिन में -25 डिग्री। ऐसे हालात में किसी को जिंदा ढ़ूंढ़ना किसी चमत्कार से कम नहीं होता। जिसके लिए बचावकर्मी उम्मीद करते रहे। 

बचाव टीमें इस मुश्किल मौसम का सामना कर रहे हैं। उत्तरी कमांड के आर्मी कमांडर ले. जनरल डीएस हूडा ने इस दुखद घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, "यह एक दुखद घटना है और हम सैनिकों को सलाम करते हैं जिन्होंने सभी चुनौतियों का सामना करते हुए फ्रंटीयर्स की बहादुरी के साथ रक्षा की है और ड्यूटी पर अद्भुत त्याग किया है।"