भारत की इस ताकत से डरा चीन, 70 KM दूर ही तबाह होंगे मिसाइल-जेट्स


नई दिल्ली (27 अगस्त):
चीन और पाकिस्तान जैसे पड़ोसियों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की ऑर्मी को मजबूत बनाना चाहते हैं। इसी कड़ी में भारतीय सेना को हवा में मार करने वाला एडवांस मिसाइल सिस्टम (MRSAM) मिलेगा, जो 70 किलोमीटर तक दुश्मन की मिसाइल, फाइटर जेट्स और अटैक हेलिकॉप्टर्स को मार गिराने में सक्षम होगा।

हालांकि इंडियन आर्मी को यह एडवास सिस्टम 2020 तक मिलेगा। मिसाइल सिस्टम को डीआरडीओ और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) इसे साथ मिलकर तैयार कर रहे हैं। फिलहाल इसके पुराने वर्जन एयरफोर्स और नेवी के पास मौजूद हैं।

सूत्रों के मुताबिक, आर्मी के लिए तैयार किया जा रहा मिसाइल सिस्टम जमीन से मोबाइल लॉन्चर से जरिए 360 डिग्री पर मार कर सकेगा। इससे युद्ध के दौरान कई तरह की हमले नाकाम होंगे और एयर डिफेंस पावर मजबूत होगी। मिसाइल का पहला सेट अगले तीन साल में आर्मी को मिलेगा। आर्मी ने एरियल अटैक कैपिसिटी बढ़ने के लिए सरकार को प्रपोजल दिया था।

बता दें कि मई महीने में आर्मी ने अंडमान निकोबार में सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का कामयाब टेस्ट किया था। इंडियन आर्मी दुनिया की पहली फोर्स है जिसके पास 2007 से ही ब्रह्मोस मिसाइलें मौजूद हैं। 2015 में आर्मी को भारत में बनी जमीन से हवा में मार करने वाली सुपरसोनिक आकाश मिसाइल सिस्टम मिल चुका है। आकाश मिसाइलें 25 किलोमीटर तक दुश्मन के हेलिकॉप्टर, मिसाइल और ड्रोन को मार गिरा सकती हैं।