पैरंट्स हो जाएं सावधान, यह ऑनलाइन गेम खेलकर बच्चे कर रहे हैं आत्महत्या

नई दिल्ली ( 6 मई ): टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल ने जहां एक तरफ इंसान की जिंदगियों को आसान बना दिया है, तो वहीं इसके सामने कई तरह की चुनौतियां भी पेश आ रही हैं। हम आपको एक ऐसे ऑनलाइन गेम के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसके चक्कर में फंसकर बच्चे आत्महत्या तक करने पर मजबूर होते जा रहे हैं। जी हां खबरों के मुताबिक ब्लू व्हेल नाम के इस गेम की वजह से लंदन और मॉस्को में कई बच्चों की जान जा चुकी है।


दरअसल, इस गेम की डिजाइन ही कुछ ऐसी है कि बच्चे इसे खेलते-खेलते डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इस गेम की शुरुआत में आपको एक 'मास्टर' मिलता है। यह मास्टर आपको अगले 50 दिनों तक टास्क देता है और कंट्रोल किए रहता है। यह हर रोज एक नया टास्क देता है जिसे यूजर को पूरा करना होता है। इसमें खुद के खून से ब्लू व्हेल बनाना, दिन भर हॉरर फिल्में देखना और देर रात को जागना जैसे टास्क शामिल हैं।


इन टास्क को पूरा करते-करते बच्चे अक्सर डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इस गेम को खेलने वाले को 50वें दिन अपनी जान देकर विजेता बनाने की बात कही जाती है। यानी कि यदि आपको यह गेम जीतना है तो आपको अपनी जान देनी पड़ेगी। यह गेम हालांकि अभी तक भारत नहीं आया है लेकिन जिस तेजी से यह अपने पांव पसार रहा है उससे सावधान रहने की जरूरत है।