कतर से विवाद खत्म करने के लिए अरब देशों ने रखीं ये शर्तें

नई दिल्ली (23 जून): कतर के साथ सऊदी अरब समेत चार खाड़ी देशों का विवाद चल रहा है। अब इस विवाद में नया मोड़ आ गया है। विवाद को खत्म करने के लिए इन अरब देशों ने कतर के सामने 13 मांगे रखीं हैं।


इन मांगों में एक अल जजीरा टीवी को बंद करना भी शामिल है। इन चार देशों में से एक के प्रमुख अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 13 मांगों की सह लिस्ट सऊदी अरब, यूएई, ईजिप्ट और बहरीन ने बनाई है। इन देशों का कहना है कि ये मांगे माने की कीमत पर ही इस विवाद को खत्म किया जा सकता है।


मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-जजीरा बंद करने के अलावा कतर में तुर्की मिलिटरी बेस को भी खत्म करने की मांग की गई है। इसके अलावा यह भी मांग की गई है कि कतर मुस्लिम ब्रदरहुड, आईएस, अल-कायदा, हिजबुल्ला जैसे आतंकी संगठनों के साथ अपने संबंध को सबके सामने लाए और कतर में मौजूद आतंकियों का आत्मसर्पण कराए।


इन अरब देशों ने दोहा को इन मांगों को मानने के लिए 10 दिन का समय दिया है। बताया जा रहा है कि कतर को ये मांगें कुवैत के जरिए पहुंचाई गई हैं। बता दें कि कुवैत इस मामले में दनों पक्षों के बीच मध्यस्थता कर रहा है। अरब देशों ने कतर पर आतंकियों की मदद करने के साथ-साथ कई गंभीर आरोप लगाए थे, जिन्हें कतर शुरू से बेबुनियाद बताता रहा है।