शूटिंग वर्ल्ड कप : अपूर्वी चंदेला ने जीता साल का दूसरा गोल्ड

न्यूज 24 नई दिल्ली (26 मई):  स्टार महिला शूटर अपूर्वी चंदेला ने एक बार फिर से भारत का नाम रौशन किया है। अपूर्वी चंदेला ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में रविवार को गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। यह जानकारी भारतीय राष्ट्रीय राइफस संघ ने अपने ट्वीटर हैंडल पर दिया। वर्ल्ड नंबर-1 अपूर्वी ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। अपूर्वी का इस साल यह दूसरा गोल्ड मेडल है।

पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालीं अपूर्वी ने फाइनल में 251.0 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया। चीन की वांग लुयाओ ने 250.8 के स्कोर के साथ सिल्वर और उनकी हमवतन जू होंग ने 229.4 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज जीता। जयपुर की अपूर्वी और वांग के बीच मुकाबला काफी करीबी रहा जिसमें यह भारतीय महज 0.1 अंक से आगे थीं। अपूर्वी ने अंत में 10.4 अंक से स्वर्ण हासिल किया जबकि वांग 10.3 अंक ही बना सकीं। यह अपूर्वी का साल में दूसरा आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण पदक है, उन्होंने फरवरी में दिल्ली में वर्ल्ड रेकॉर्ड से पहला स्थान हासिल किया था। बीजिंग में दूसरे विश्व कप में वह चौथे स्थान पर रही थीं। यह उनके करियर का चौथा आईएसएसएफ पदक है।

एक अन्य भारतीय इलावेनिल वलारिवान भी फाइनल तक पहुंची लेकिन वो  पदक से चूककर चौथे स्थान पर रहीं। वह कांस्य पदकधारी से केवल 0.1 अंक से पिछड़ गईं। क्वॉलिफाइंग में अपूर्वी ने 633 और इलावेनिल ने 632.7 अंक से शीर्ष दो स्थान से क्वॉलिफाइ किया। अंजुम मोदगिल 11वें स्थान पर रहीं। मनु भाकर 289 अंक से 24वें जबकि चिंकी यादव 276 से 95वें स्थान पर रहीं।