सावधान: व्हाट्सएप पर आया ये नया वायरस, चुरा सकता है आपकी बैंक डिटेल्स

नई दिल्ली (18 जुलाई): व्हाट्सएप यूजर्स के लिए यह बहुत जरूरी खबर है। बहुत बड़ा डेटाबेस होने की वजह से अक्सर व्हाट्सएप को हैकर्स और फ्रॉड करने वालों द्वारा निशाना बनाया जाता है। एक बार फिर से इस ऐप का इस्तेमाल हैकर्स द्वारा किया जा रहा है, इसके माध्यम से कोशिश की जा रही है कि लोगों की बैंक डीटेल को हैक कर लिया जाए।

व्हाट्सएप पर लोगों को एक मेसेज आ रहा है जिसमें लिखा गया है, 'आपका एक साल का फ्री सब्सक्रिप्शन समाप्त हो रहा है, आगे सर्विस एंजॉय करने के लिए पेमेंट करें।' मेसेज में लिंक भी दिया गया है, जिसपर क्लिक करने पर आप एक पेमेंट पेज पर पहुंच जाएंगे। इस पेमेंट पेज पर आपसे आपकी बैंक डीटेल मांगी जाएगी। जबकि यह पेमेंट व्हाट्सएप मांग ही नहीं रहा है। ऐसी पेमेंट के बहाने सिर्फ आपकी बैंक डीटेल चुरा ली जाएगी, जो कि आगे चलकर आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

हालांकि ऐसे मेसेज फिलहाल UK में लोगों को आ रहे हैं लेकिन इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये भारत में भी कभी भी पहुंच सकते हैं। बता दें कि व्हाट्सएप ने एक बार घोषणा की थी कि वह एक साल की फ्री सर्विस के बाद लोगों से पैसे लेगा लेकिन जनवरी 2016 में इस प्लान को कैंसल कर दिया गया था। 

हाल ही में नैशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने वॉट्सऐप की भी परमिशन दी है कि वह विभिन्न बैंक से और यूपीआई के माध्यम से अपने यूजर्स को पेमेंट की सर्विस दे सके। ऐसे में अगर इस तरह की चीजों से बचा नहीं गया तो लोगों और बैंकिंग सिस्टम को भारी नुकसान हो सकता है।