बिना पैसे और जमीन के आप भी बन सकते हैं पेट्रोल पंप के मालिक, आज आखिरी मौका

Photo: Google 

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (24 दिसंबर): अगर आप बिना पैसा लगाए कोई बड़ा बिजनेस खड़ा करने का जोखिम उठाने का दम रखते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि ऐसे लोगों को सरकार पेट्रोल पंप खोलने का मौका दे रही है। सरकार की होल्डिंग वाली सबसे बड़ी ऑयल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) देशभर में पेट्रोल पंप की डीलरशिप बांटने जा रही है।

इसके लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने देशभर से आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी देशभर में अपने 27000 नए रिटेल आउटलेट खोलेगी। IOC की डीलरशिप लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। कंपनी ने इसके लिए www.petrolpumpdealerchayan.in वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट पर डीलरशिप लेने से संबंधित सभी नियम और शर्तों की जानकारी दी गई है। तेल कंपनियों की डीलरशिप के लिए आनलॅाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख आज यानी 24 दिसबंर 2018 है।

डीलरशिप लेने के लिए कंपनी ने कुछ नियम और शर्तें रखी हैं। हालांकि, नियम और शर्तों में इस बार काफी ढ़ील दी गई है। अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यही नहीं जमीन नहीं होने पर भी आवेदन किया जा सकता है। हालांकि, डीलरशिप मिलने के बाद आपको जमीन कंपनी को दिखानी होगी। वहीं, आवेदन करते वक्त आपको अपने फंड की डिटेल्स या प्रूफ भी देने की जरूरत नहीं होगी।

आवेदन के लिए क्या है जरूरी?

- पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

- आपकी उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए।

- कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए।

- सेलेक्शन होने पर आपको अपने डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे।

- आवेदनकर्ता के अकाउंट में 25 लाख रुपए होने जरूरी नहीं है।

- जमीन नहीं है तब भी डीलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन सबसे ज्यादा पेट्रोल पंप उत्तर प्रदेश में खोलेगी। हाल ही में कंपनी ने सभी राज्यों को मिलाकर 55,649 रिटेल आउटलेट के लिए आवेदन निकाले थे। अब IOC 27,000 पेट्रोल पंप डीलरशिप दे रही है। इसके अलावा हिंदुस्तान पेट्रोलियम 12,865 डीलरशिप और भारत पेट्रोलियम 15,802 डीलरशिप दे रही हैं।

आपके आवेदन के बाद कंपनी आपकी लोकेशन को देखेगी। फिर कॉन्ट्रैक्ट के लिए आपको बुलाएगी। पहला राउंड में चयन होने पर दूसरा कंपनी के साथ इंटरव्यू होता है। इसके बाद ही पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिलेगा।