10वीं और 12वीं पास भी बन सकते हैं पेट्रोल पंप मालिक, ऐसे करें एप्‍लाई

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (4 दिसंबर): अगर आप 10वीं या 12वीं पास हैं और किसी अदद रोजगार की तलाश में हैं तो यह खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है, क्योंकि  मोदी सरकार ने अगले पांच सालों में 56,000 नए पेट्रोल पंप खोलने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद सरकारी तेल कंपनियों आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने विभिन्‍न राज्‍यों में पेट्रोल पंप स्‍थापना के लिए आवेदन मांगने शुरू कर दिए हैं।

तीनों कंपनियों ने पेट्रोल पंप डीलर के लिए आवेदन करने हेतु एक नई वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in बनाई है। इस वेबसाइट पर डीलर बनने के लिए आवश्‍यक सभी जरूरतों और योग्‍यताओं के बारे में विस्‍तार से बताया गया है। इतना ही नहीं इस वेबसाइट पर विभिन्‍न राज्‍यों में पेट्रोल पंप स्‍थापना संबंधि‍त विज्ञापन भी आप देख सकते हैं। पेट्रोल पंप के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं, जो इसी वेबसाइट के जरिये किया जा सकेगा। इसमें ऑनलाइन आवेदन के लिए भी मॉड्यूल दिया गया है।

वेबसाइट पर अधिक जानकारी के लिए विभिन्‍न रीजनल कार्यालयों के पते और फोन नंबर भी उपलब्‍ध कराए गए हैं, जिससे आप अधिकारियों से संपर्क कर पूरी प्रक्रिया को समझ सकते हैं। हिंदी में पेट्रोल पंप डीलर चयन प्रक्रिया पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। अंग्रेजी में प्रक्रिया जानने के लिए यहां क्लिक करें। मोदी सरकार ने 24 नवंबर 2018 को तेल कंपनियों को अगले पांच साल के दौरान देश में पेट्रोल पंपों की संख्‍या बढ़ाकर दोगुना करने की अनुमति दी है।

इन राज्यों में खुलेंगे नए पेट्रोल पंप

हरियाणा, दिल्ली, अरुणाचल प्रदेश, असम, केरल, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओडिशा, पुडुच्चेरी, पंजाब, सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दमन और दीव, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर, कर्नाटक, महाराष्ट्र में नए पेट्रोल पंप खुलेंगे।

ऐसे करें आवेदन

HPCL के रिटेल आउटलेट डीलर बनने के लिए आपको www.petrolpumpdealerchayan.in वेबसाइट पर जाकर आवदेन करना होगा। आवेदन शुल्क के ऑनलाइन पेमेंट के साथ आप 24 दिसंबर 2018 तक रिटेल आउटलेट डीलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि के कट ऑफ के तुरंत बाद समाप्त कर दी जाएगी।

कैसे खुलता है पेट्रोल पंप

 तेल कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से पेट्रोल पंप खोलती हैं। जिस भी क्षेत्र में कंपनी को पेट्रोल पंप खोलना होता है, वहां का विज्ञापन अखबार में जारी किया जाता है। इसमें सभी नियम, शर्तों का उल्लेख होता है। इन नियमों को पूरा करने वाला कोई भी व्यक्ति संबंधित कंपनी की वेबसाइट पर डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। इसके बाद कंपनी के अधिकारी निरीक्षण करते हैं।

इतनी जमीन जरूरी

पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहली जरूरत जमीन की होती है। स्टेट या नेशनल हाइवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होना चाहिए। वहीं शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो कम से कम 800 वर्गमीटर जगह होना जरूरी है। यदि खुद के नाम पर जमीन नहीं है तो लीज पर भी जमीन ली जा सकती है, इसके कागजात कंपनी को दिखाना होंगे। परिवार के किसी सदस्य के नाम पर भी जमीन है, तब भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया जा सकता है। एग्रीकल्चर लेंड है तो उसका कन्वर्जन करवाना होता है। प्रॉपर्टी के नक्शे सहित जमीन से जुड़े सभी कागजात, एनओसी कंपनी अधिकारी निरीक्षण के दौरान देखते हैं।