एप्पल ने iPhone 4s और 5c को लेकर लिया बड़ा फैसला

नई दिल्‍ली (17 फरवरी): एप्पल ने आईफोन 4s और 5c को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। खबर के अनुसार, इन दोनों फोनों को भारतीय बाजार से वापस ले लिया गया है, क्‍योंकि कंपनी अब 20,000 हजार रुपए से कम में अपने हैंडसेट्स नहीं बेचेगी।

ऐसा कंपनी ने अपने लेटेस्ट डिवाइसेस की सेल और प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए किया है। 20,000 रुपए से कम कीमत होने के कारण इंडिया में ये दोनों हैंडसेट्स की डिमांड काफी बढ़ गई थी। आईफोन 4s की कीमत 12,000 और आईफोन 5c 20,000 रुपए से भी कम में बेचा जा रहा था। इंडियन यूजर्स महंगे आईफोन न लेकर इन दोनों हैंडसेट्स पर ज्यादा फोकस कर रहे थे। जिससे कंपनी के नए फ्लैगशिप्स को खरीददार नहीं मिल रहे थे। अब इन दोनों मॉडल्स की जगह आईफोन 5s ले लेगा। ये 22 से 24 हजार रुपए में बेचा जा रहा है।

ASP बढ़ाना चाहती है कंपनी: कन्ज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक रिटेल चेन, ग्रेट इस्टर्न के डायरेक्टर पुलकित बैद ने कहा कि हैंडसेट्स के गिरते दामों को देखते हुए एप्पल ने ASP (एवरेज सेलिंग प्राइज) बढ़ाने के लिए ये कदम उठाया है। रिसर्च फर्म काउंटरप्वॉइंट के मुताबिक आईफोन 6S के कारण पिछली तिमाही में कंपनी को ग्रोथ देखने को मिली है लेकिन ये 2014 के मुकाबले 20 प्रतिशत कम है।