इस देश में लगेगा आईफोन 6 व 6 प्लस पर प्रतिबंध

नई दिल्ली (18 जून): दावा किया गया है कि एप्पल ने आईफोन 6 व आईफोन 6 प्लस के निर्माण में एक चाइनीज कंपनी के पेटेंट राइट का उल्लंघन किया है। जिसके बाद बीजिंग इंटेलक्चुअल प्रापर्टी अथॉरिटी ने चाइनीज कंपनी के इस दावे को स्वीकार कर एप्पल को उपरोक्त मॉडल के फोन की बीजिंग में बिक्री प्रतिबंधित करने को लेकर नोटिस जारी किया है।

एक चीनी कंपनी शेनझेन बैली ने मई 2016 में दावा किया था कि एप्पल के आईफोन 6 और 6 प्लस के डिजाइन के पेटेंट उसके पास हैं। कंपनी 100 सी नाम से एक फोन बनाती है। एप्पल ने बताया कि कंपनी ने एजेंसी के इस आदेश पर स्टे हासिल कर लिया है। यद्यपि प्राप्त जानकारी के अनुसार कई स्टोर पहले ही इन दो मॉडल की बिक्री रोक कर 6 एस और 6 एस-प्लस को बेच रहे हैं।

एप्पल ने कहा है कि वह एजेंसी के इस आदेश पर आगे अपील कर रहा है। यद्यपि एप्पल के सूत्रों के हवाले से चर्चा है कि कंपनी चीन में विवादित दोनों मॉडल का उत्पादन और बिक्री बंद करने की तैयारी में है। अमेरिका के बाहर चीन एप्पल का सबसे बड़ा बाजार बना हुआ है। बीजिंग पेटेंट एजेंसी के इस आदेश को एप्पल के लिए चीन में एक और बड़ा झटका माना जा रहा है। इसके पूर्व इसी माह एप्पल के आई बुक्स और आई ट्यून मूवीज सेवाओं की बिक्री को भी चीन में जरूरी लाइसेंस न होने के आधार पर प्रतिबंधित कर दिया गया था।