13 साल में पहली बार घटी Apple की कमाई

नई दिल्ली (27 अप्रैल): जानी मानी मोबाइल कंपनी एपल के आईफोन की बिक्री 2007 में इसे बाजार में उतारे जाने के बाद पहली बार घटी है। इस तरह कंपनी की आय में लगातार बढ़ोतरी का सिलसिला भी टूटा है।

मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, बाज़ार के बदलते रुख के बीच कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि ऐपल के लिए भारत ‘बड़ा संभावित अवसर’ प्रदान करता है। लेकिन देश में धीमे नेटवर्क और खुदरा बाजार के कमजोर ढांचे के कारण भारतीय बाजार में वह खुद को पूरी तरह से नहीं फैला पा रही है। 

पिछले 13 साल में कंपनी की आय पहली बार गिरी है। टिम कुक ने कहा कि भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। वहां सस्ते स्मार्टफोन का दबदबा है। ऐसा मुख्य तौर पर नेटवर्क और लागत के कारण है जिसके कारण वहां बाजार संभावना उतनी अधिक नहीं है। कंपनी के परिणाम की घोषणा के बाद कुक ने विश्लेषकों के सम्मेलन में कहा कि भारत कंपनी के लिए वाकई बड़ा मौका है। लेकिन देश भर में धीमे नेटवर्क और अनौपचारिक खुदरा ढांचे के कारण कंपनी अपनी पूर्ण संभावना प्राप्त नहीं कर पा रही है।

टिम ने कहा, "उस लिहाज से मैं भारत को वहां देखता हूं। जहां चीन शायद सात-10 साल पहले था। मुझे लगता है कि वहां बड़ा मौका है।" अमेरिका के बाद एपल के दूसरे सबसे बड़े बाजार, चीन में बिक्री 11 प्रतिशत घटी है। जबकि भारत में इसकी बिक्री पिछले साल के मुकाबले 56 प्रतिशत बढ़ी है।