अगले iPhone में होंगी ये बड़ी खूबियां, हुआ खुलासा

नई दिल्ली ( 31 जुलाई ): एप्पल जल्द ही अपना एक नया फोन लाॅन्च करेगा। जी हां सितंबर महीने में एप्पल का फ्लैगशिप आईफोन लॉन्च होगा। तस्वीरें, स्पेसिफिकेशन्स और संभावित फीचर्स की फेहरिस्त बढ़ती जा रही है। आईफोन 8 की कथित तस्वीरें, डायग्राम और कॉन्सेप्ट आ चुके हैं।

एक डेवेलपर ने यह दावा किया है कि अगले आईफोन में फेस अनलॉक दिया जाएगा। उनके मुताबिक एप्पल के होमपैड के फर्मवेयर में उन्होंने ऐसा कोड पाया है जो इस बात की तस्दीक करता है। इसके तहत चेहरे को कई एंगल से स्कैनर करके आईफोन अनलॉक किया जा सकेगा। इसे फिलहाल प्रोजेक्ट पर्ल आईडी के कोडनेम के तहत रखा गया है।

इससे पहले भी कई डायग्राम आए हैं जिससे बायोमैट्रिक सेंसर होने की बात सामने आई। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल इस बार चेहरे कोस स्कैन करने के लिए इनफ्रारेड यूज करने की तैयारी में है।

इस बार कंपनी तीन नए आईफोन लॉन्च कर सकती है. इनमें iPhone 7S, iPhone 7S Plus और एक स्पेशल एडिशन iPhone 8 या iPhone X शामिल हो सकते हैं। 10वीं सालगिरह के मौके पर कंपनी iPhone X लाएगी इसकी उम्मीद ज्यादा है। इन सब के अलावा अगले आईफोन में ये फीचर्स दिए जा सकते हैं।

फोर्ब्स ने कुछ समय पहले एक्सक्लूसिव रिपोर्ट की थी जिसमें डिजाइन पब्लिश किया गया था। इस रिपोर्ट में कहा गया कि अगर आईफोन में रियर कैमरे देखे तो होंगे ही, लेकिन वो वर्टिकल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक वर्टिकल रियर कैमरा देना का मकसद इसमें ऑग्मेंटेड रियलिटी, 3D सेंसिंग और डेप्थ ऑफ फील्ड फीचर शामिल करना है।

फोर्ब्स के मुताबिक लाइटनिंग पोर्ट इस बार भी होगा और हेडफोन जैक इस बार भी नहीं होगा। हालांकि इसकी तरह का डिजाइन इससे पहले भी लीक हुआ था। इतना ही नहीं कुछ वीडियोज भी ऐसे हैं जिनमें इस तरह का कॉन्सेप्ट दिखाया गया है।

फिलहाल ये साफ नहीं है कि टच आईडी को डिस्प्ले में शामिल किया जाएगा या नहीं, क्योंकि कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि इस बार टच आईडी को बायोमैट्रिक स्कैन के तौर पर यूज किया जाएगा। यानी यहीं से फेशियल रिकॉग्निशन के जरिए आईफोन अनलॉक हो सकता है।