Apple को लगा झटका, iPhone की ब्रिकी में आई बड़ी गिरावट

नई दिल्ली (3 मई): भारत ही नहीं दुनियाभर में लोग Apple के iPhone के दिवाने हैं। लेकिन इसके बावजूद दूसरी तिमाही के दौरान इसकी बिक्री में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इससे संकेत मिलता है कि ग्राहकों ने Apple iPhone के 10वें एनिवर्सरी एडिशन का इंतजार करते हुए खरीददारी का फैसला टाल दिया है।


आपको बता दें कि Apple अपने ज्‍यादातर नए प्रोडक्‍ट सितंबर में लॉन्‍च करती है। बताया जा रहा है कि 10वें एनिवर्सरी एडिशन वाले iPhone में 3D फेशियल रिकॉग्निशन, वायरलेस चार्जिंग और कर्व्‍ड डिसप्‍ले जैसे फीचर्स होंगे। दूसरी तरफ, Apple की कमाई में इस तिमाही के दौरान 4.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।


- 1 अप्रैल को समाप्‍त हुई तिमाही में Apple ने 5.08 करोड़ iPhone बेचे जो 2016 की दूसरी तिमाही के 5.12 करोड़ के मुकाबले कम रहा।

- विश्‍लेषकों को 1 अप्रैल को समाप्‍त हुई तिमाही में 5.227 करोड़ iPhone की बिक्री की उम्‍मीद थी। - इसका मतलब है कि iPhone 7 के लॉन्‍च के बाद 2016 की छुट्टियों वाली तिमाही में ही अपेक्षित बिक्री हुई।

- दिलचस्‍प बात यह है कि iPhone की बिक्री में गिरावट के बावजूद Apple की कमाई 1 अप्रैल को समाप्‍त हुई तिमाही में 4.6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 52.9 अरब डॉलर रही।

- हालांकि, अनुमान था कि कमाई 53.02 अरब डॉलर रहेगी और यही वजह थी कि Apple  के शेयरों में 1.5 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई।

- सालाना आधार पर iPad की बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई और इसके 89 लाख यूनिट बिके।

- हालांकि, Mac की बिक्री पिछले साल के 40 लाख की तुलना में इस साल 42 लाख यूनिट रही।