अब भारत में बनेगा आईफोन, देशवासियों को मिलेगा इतना सस्ता

नई दिल्ली (20 दिसंबर): दुनिया में एप्पल के मोबाइल आईफोन का काफी क्रैज है, ऐसे में भारत भी इससे अछूता नहीं है। हालांकि महंगा होने के कारण इसे चुनिंदा लोग ही खरीदते हैं, लेकिन अब जल्द ही यह हर भारतीय के हाथों तक पहुंच सकता है।

अमेरिकी कंपनी एप्पल अपने उत्पादों को भारत में बनाने के लिए केंद्र सरकार से बातचीत कर रही है। वॉल स्ट्रीट जनरल में जारी रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन बाजार भारत में एप्पल अपनी पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से स्थानीय स्तर पर अपने उत्पादों का विनिर्माण करना चाहती है। एप्पल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल का लाभ उठाना चाहती है।

मोदी सरकार ने विदेशी खुदरा विक्रेताओं को उनके स्टोरों में बेचे जाने वाले सामानों में 30 प्रतिशत स्थानीय स्तर पर खरीदे जाने संबंधी नियम से गत जून में ही तीन साल के लिए छूट दी है। इसी के साथ विदेशी कंपनी होने के कारण एप्पल बाहर से देश में आता है, जिसके लिए करीब 200 प्रतिशत टैक्स सरकार को देना पड़ता है, ऐसे में अगर इसकी कंपनी भारत में ही लग जाएगी तो यह काफी सस्ता हो सकता है और देशवासियों के हाथों में इसकी तादाद कुछ ज्यादा ही होगी।