Apple ने बनाया ये रिकॉर्ड, काफी पीछे छूटी दूसरी कंपनियां

नई दिल्ली (11 मई): एक बार फिर आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 2017 की पहली तिमाही में iPhone 7 दुनिया का सबसे ज्‍यादा बिकने वाला स्‍मार्टफोन मॉडल बनकर उभरा है।


जनवरी-मार्च तिमाही में इस मॉडल के 2.15 करोड़ यूनिट बिक्री का अनुमान है, जो दुनियाभर में बाजार हिस्‍सेदारी का छह प्रतिशत है। 2017 की पहली तिमाही में बड़ी स्‍क्रीन और अधिक कीमत वाला Apple iPhone 7 Plus 1.74 यूनिट बिक्री के साथ दूसरे स्‍थान पर रहा और दुनियाभर के बाजार में इसकी हिस्‍सेदारी 5 प्रतिशत है।


- 2017 की पहली तिमाही में दुनियाभर में स्‍मार्टफोन की ब्रिकी का आंकड़ा 35.33 करोड़ यूनिट पर पहुंच गया है।

- इस तिमाही के दौरान दुनियाभर में बिकने वाले प्रत्‍येक 6 स्‍मार्टफोन में एक फोन टॉप पांच सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय मॉडल्‍स में से एक होता है।

- दुनिया के टॉप 5 स्‍मार्टफोन मॉडल्‍स में एप्‍पल के दो फोन हैं।

- वहीं दूसरी ओर Apple iPhone 5S भारत के सात राज्‍यों में टॉप प्रीमियम स्‍मार्टफोन के रूप में उभरा है, जबकि आईओएस प्‍लेटफॉर्म के अन्‍य वर्जन नॉन-मेट्रो शहरों में टॉप 5 प्रीमियम फोन में शामिल हैं।

- इस तिमाही में OPPO R9s को स्‍टार परफॉर्मर घोषित किया गया है।

- इसकी दुनियाभर में 90 लाख युनिट बिकी हैं, जो इसे दुनिया का तीसरा सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय स्‍मार्टफोन मॉडल बनाती है।

- दुनियाभर के बाजार में इसकी हिस्‍सेदारी 3 प्रतिशत है और यह चीन में बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है और भारत में इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

- सैमसंग अपने नए Galaxy S8 पोर्टफोलियो के साथ दोबारा मजबूत स्थिति पाने की कोशिश कर रही है, लेकिन पहली तिमाही में टॉप 5 लिस्‍ट में इसके दो मॉडल शामिल हैं।

- Samsung Galaxy J3 की 2 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी है और यह चौथे स्‍थान पर है।

- वहीं Galaxy J5 की वैश्विक बाजार हिस्‍सेदारी एक प्रतिशत है और यह दुनिया का पांचवा सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय मॉडल है।

- सैमसंग के जे3 और जे5 मध्‍यम श्रेणी के फोन हैं, जिनकी यूरोप और एशिया में अच्‍छी मांग है।